Friday, Apr 26 2024 | Time 21:41 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दरभंगा की समृद्ध विरासत को बुलंद रखने में मीडिया की भूमिका अहम

दरभंगा 16 नवंबर (वार्ता) बिहार में दरभंगा के जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस. एम. ने आज कहा कि दरभंगा की समृद्ध विरासत को बुलंद रखने में मीडिया की अहम भूमिका है।
श्री त्यागराजन ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर यहां जिला प्रशासन द्वारा "डिजिटल युग में मीडिया की आचार नीति एवं चुनौतियाँ" विषय पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि दरभंगा जिले का गौरवशाली इतिहास रहा है। संपूर्ण मिथिला प्रक्षेत्र में दरभंगा का अलग स्थान है। यहां की शैक्षणिक संरचना उत्कृष्ट स्तर का है, यहां के लोग हर-एक क्षेत्र में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा चुके है, चाहे वह राजनीतिक क्षेत्र हो या शिक्षा का क्षेत्र हो अथवा प्रशासनिक क्षेत्र हो। दरभंगा की इस समृद्धिशाली विरासत को अक्षुण्ण रखते हुए इसे और आगे ले जाने में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि अभी संचार क्रांति का दौर है। धीरे-धीरे सारे कार्य प्रणाली डिजिटलाइज्ड हो रहे है। डिजिटल युग में सूचनाओं का संप्रेषण बहुत तेजी से हो रहा है, लेकिन इसमें पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है। डिजिटल युग में सशक्त एवं संवेदनशील मीडिया के समक्ष चुनौतियां भी उतनी ही उभरकर आई है। उन्होंने कहा कि आचारनीति यह कहती है कि जो चीज जैसा है, उसे वैसा ही प्रस्तुत किया जाये। किसी भी प्रसंग अथवा मुद्दा को प्रस्तुत करने से पहले इसके परिणाम एवं दृष्परिणाम की जानकारी भली-भांति होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सकारात्मक कदम से ही समृद्ध समाज का निर्माण हो सकता है वहीं नकारात्मक सोच विनाश की ओर ही ले जायेगा।
सं सूरज
जारी (वार्ता)
image