Friday, Apr 26 2024 | Time 12:25 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार: महाराजा निधन दो अंतिम बक्सर

महाराजा कमल सिंह का लोकसेवा के क्षेत्र में योगदान अत्यंत प्रेरक एवं बेमिसाल था। आदर्श सांसद एवं जनसेवक के दुर्लभ गुणों से भरपूर उनका व्यक्तित्व अत्यंत उदार एवं चरित्र उज्ज्वल रहा। पिछले कुछ समय से स्थानीय लोगों द्वारा सांसद को आदर्श की प्रतिमूर्ति बता कर केन्द्र सरकार से भारत रत्न सम्मान देने की मांग की जाती रही थी।
गौरतलब है कि स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में है महाराज कमल सिंह का योगदान काफी उतकृष्ट रहा है। उन्होंने देश एवं राज्य के विकास के लिए शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी दान दिया। उन्होंने पुरानी संस्थाओं को दान तो दिया ही इसके साथ कई नयी संस्थाओं के निर्माण में भी अपना योगदान दिया। अपने क्षेत्र बक्सर के अलावा भोजपुर जिले के आरा एवं सासाराम के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में उन्होंने प्रसंसनीय सेवा कार्य किये।
भारत की आजादी के बाद देश के विकास के लिए महाराजा कमल सिंह ने पुराने शाहाबाद जिला (अब बक्सर, सासाराम, भोजपुर, कैमूर) के अलावा उतर प्रदेश के इलाके में खास तौर पर शिक्षा एवं स्वास्थ के क्षेत्र में मुक्त हस्त से दान देने का काम किया है। उनके द्वारा योगदान दिये जाने वाले संस्थाओं में बिहार के बक्सर जिले के प्रतापसागर स्थित टीबी अस्पताल , डुमरांव अनुमंडल के डुमरांव में डुमरांव राज अस्पताल, नगर में मौजूद दो बालिका विद्यालय समेत आरा का महाराजा कालेज, एचडी जैन कालेज सहित कई स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, मंदिर, मठ-मठिया सहित कई अन्य संस्थान शामिल हैं।
सं.उमेश.सूरज
वार्ता
image