Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


80 लाख की ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, सरगना गिरफ्तार

गिरिडीह 10 जनवरी (वार्ता) झारखंड की गिरिडीह जिला पुलिस ने हर्बल केमिकल के नाम पर 80 लाख रुपये की ठगी के एक हाईप्रोफाईल मामले का उद्भेदन करते हुए नाइजीरियाई निवासी सरगना माउगो चान्हो हेनरी उर्फ डॉ. एलेक्स डेविड को महाराष्ट्र के पुणे से गिरफ्तार कर लिया है।
पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र झा ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि हेनरी ने गिरिडीह शहर के प्रसिद्ध कारोबारी बाभनटोली रोड निवासी निर्मल झुनझुनवाला से हर्बल केमिकल के आयात-निर्यात कारोबार के नाम पर 80 लाख रुपये की ठगी की है। इसके लिए श्री झुनझुनवाला ने तीन किस्तों में 80 लाख रुपये का भुगतान हेनरी को किया जबकि पूरे केमिकल कारोबार के लिए उसने कारोबारी श्री झुनझूनवाला से एक करोड़ तीन लाख रुपये में सौदा किया था। शेष 23 लाख का भुगतान करने की बात होने पर कारोबारी झुनझुनवाला को शक हुआ और उन्होंने इस बाबत पुलिस अधीक्षक श्री झा को पूरे मामले से अवगत कराया।
श्री झा ने बताया कि मामले से अवगत होने के बाद उनके निर्देश पर ठगों की गिरफ्तारी के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया। टीम में शामिल पुलिस उपाधीक्षक संदीप सुमन समदर्शी और साइबर पुलिस निरीक्षक सुमन मंडल के नेत्तृव में छह सदस्यी पुलिस टीम पहले मुंबई पहुंची। हालांकि मुंबई के एनएम थाने से कोई सुराग हाथ तो नहीं लगा। लेकिन, इसी थाना क्षेत्र से गिरोह से संपर्क रखने वाले एक संदिग्ध से पूछताछ करने पर पुलिस को जानकारी मिली कि माउगो हेनरी महाराष्ट्र के पुणे में है। लिहाजा, एसआईटी टीम संदिग्ध के पुणे में बताए गए स्थान पर छापेमारी कर हेनरी को दबोचने में सफलता पाई।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गिरफ्तर हेनरी के कमरे की तलाशी में पुलिस ने तीन लीटर हर्बल केमिकल के डिब्बे भी जब्त किए है। इस अंतर्राष्ट्रीय ठग हेनरी के गिरोह के चार अन्य सहयोगी जो नाईजीरिया और भारत के रहने वाले हैं, फिलहाल फरार है। फरार ठगों में मिस पामेला, डॉ. रेमंड बेंसन, सुनीता जोस और संजय जोशी शामिल है। पुलिस इन चारों की गिरफ्तारी को लेकर एक बार फिर मुंबई और पुणे में दबिश देगी।
सं सूरज
वार्ता
image