Friday, Apr 26 2024 | Time 22:19 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड विधानसभा का बजट सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

रांची 23 मार्च (वार्ता) कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर आज झारखंड विधानसभा का बजट सत्र निर्धारित समय से पूर्व अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया।
विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) के विधायक विनोद सिंह ने कोरोना का मामला उठाते हुए कहा कि आज इस वायरस को लेकर पूरा देश संकट मेें है। दूसरे राज्यों में काम करने वाले झारखंड के मजदूर या तो वहीं फंस गए हैं या रास्ते में कहीं फंसे हुए हैं। यदि वे आ भी गए तो लॉकडाउन के कारण उन्हें अपने घर जाने में दिक्कत हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार को यदि राशि की दिक्कत है तो विधायकों का सारा कोष ले लिया जाए, लेकिन तत्काल मजदूरों को मदद पहुंचाई जाए।
इस पर सभाध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर पूरा विश्व संकट के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर अभी कार्यमंत्रणा समिति की बैठक उनके कक्ष में होगी, जिसमें परिस्थितियों को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा। इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार एवं बचाव के मद्देनजर विधानसभा का सत्र समय से पहले स्थगित करने की सहमति बनीं। सभा की कार्यवाही पुन: शुरू होते ही सभाध्यक्ष ने कार्यमंत्रणा समिति में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि शेष बची अनुदान मांगों को गिलोटिन के जरिए पारित कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने सभा की सिफारिश पर अनुदान मांगों की विवरणी पढ़ी। इसके बाद सदन में विभागों की अनुदान मांगों को ध्वनिमत से पारित किया गया।
इसके बाद वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव ने झारखंड विनियोग (संख्या 03) विधेयक 2020 के पुनस्र्थापन, इस पर विचार और स्वीकृति की अनुमति मांगी। इसके साथ ही सदन में 86370 करोड़ रुपये के विनियोग विधेयक को ध्वनिमत से पारित किया गया। इसके बाद सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।
सूरज शिवा
वार्ता
image