Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:04 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के सभी जिलों में उड़ रहे ड्रोन, विधि-व्यवस्था बनाये रखने में कर रहे मदद

गया, 07 अप्रैल (वार्ता) कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन में बिहार के सभी जिलों में ड्रोन की सहायता से विधि-व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है।
बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने आज यहां परिसदन में ड्रोन उड़ाकर गया शहर की विधि-व्यवस्था की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने रिमोट के जरिए ड्रोन को नियंत्रित भी किया।
इस मौके पर डॉ. कुमार ने कहा कि राज्य के सभी जिलों में आज से ड्रोन के जरिए विधि-व्यवस्था की जानकारी लेने की शुरुआत की गई है। गया जिले से इसकी शुरुआत की गयी है। ड्रोन के माध्यम से लोगों पर नजर रखी जाएगी कि जिले के लोग लॉकडाउन का अनुपालन कर रहे हैं या नहीं।
मंत्री ने कहा कि ड्रोन के जरिए यह भी पता चल रहा है कि लॉक डाउन में लोग सड़कों पर हैं या अपने घरों पर। यदि लोग जरूरी सामानों की खरीददारी कर भी रहे हैं, तो सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कर रहे हैं या नहीं।
डॉ. कुमार ने कहा कि इससे निश्चित तौर पर विधि-व्यवस्था सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी पुलिसकर्मियों द्वारा ड्रोन के माध्यम से लोगों पर नजर रखी जा रही थी लेकिन तब स्थिति कुछ और थी। लेकिन, आज से इसकी शुरुआत बिहार के सभी जिलों में हुई है। इसका मुख्य उद्देश्य लॉकडाउन के दौरान लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करवाना एवं विधि-व्यवस्था पर नजर रखना है। उन्होंने जोर देकर कहा कि घर में रहकर और सोशल डिस्टेंसिंग से ही कोरोना जैसी घातक बीमारी से बचाव किया जा सकता है।
सं.सतीश सूरज
वार्ता
image