Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:41 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


क्वारंटाइन केंद्रों की व्यवस्था की निगरानी में शिक्षक, किसान सलाहकार और वार्ड सदस्यों की ली जाए मदद : नीतीश

पटना 16 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ी संख्या में आ रहे प्रवासी मजदूरों के लिए पंचायत एवं ग्राम स्तरीय क्वारंटाइन केंद्रों में व्यवस्था सुदृढ़ करने और इसकी निगरानी में शिक्षक, किसान सलाहकार, चौकीदार, पंच एवं वार्ड सदस्यों का सहयोग लिए जाने का आज निर्देश दिया।
श्री कुमार ने यहां कोविड-19 की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों तथा एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) एवं जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) से बचाव को लेकर आयोजित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि बड़ी संख्या में आ रहे प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखते हुये पंचायत एवं ग्राम स्तरीय क्वारंटाइन केन्द्रों की व्यवस्था सुदृढ़ करें। उन्होंने कहा कि क्वारंटाइन केन्द्रों को सभी मुलभूत सुविधाओं के साथ तैयार रखें ताकि आने वाले लोगों को क्वारंटीन कराने में कठिनाई न हो। इस व्यवस्था की निगरानी के लिये स्थानीय शिक्षक, किसान सलाहकार, चैकीदार, पंच एवं वार्ड सदस्यों का सहयोग लें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों विशेषकर बाजारों एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर तथा ग्रामीण क्षेत्राें के सभी हाट बाजारों में नियमित साफ-सफाई एवं सैनिटाइजेशन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि नियमित सैनिटाइजेशन से कोरोना संक्रमण से बचाव में सहुलियत होगी।
श्री कुमार ने कहा कि एईएस एवं जेई को लेकर पूरी सतर्कता बरती जाय। एईएस से बचाव को लेकर निरंतर जागरूकता अभियान चलाते रहें। जेई से बचाव के संबंध में उन्होंने कहा कि जेई के टीकाकरण अभियान में तेजी लायी जाय ताकि सभी बच्चों का टीकाकरण पूर्ण हो सके। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष एईएस प्रभावित मुजफ्फरपुर के पांच प्रखंडों में सामाजिक-आर्थिक सर्वे के आधार पर जो कार्य किये गये थे, उसे एईएस प्रभावित सभी प्रखंडों में क्रियान्वित किया जाना चाहिये।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image