Friday, Apr 26 2024 | Time 13:48 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गया में पासिंग आउट परेड में 17 कैडेट बने अधिकारी

गया 13 जून (वार्ता) बिहार के गया स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) में 17वीं पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया, जिसमें 17 कैडेट अधिकारी बनाये गये।
ओटीए समादेष्टा सुनील श्रीवास्तव ने परेड की सलामी ली। इस बार कुल 17 जेंटलमैन कैडेट पास आउट हुए और सेना में अधिकारी बने। मौके पर ओटीए के कई अधिकारी एवं उनके परिजन उपस्थित थे। शानदार सैन्य बैंड की धुन पर कदम से कदम मिलाकर बेहतरीन परेड का प्रदर्शन कैडेट के द्वारा किया गया।
इस अवसर पर श्री सुनील श्रीवास्तव ने कहा, “आज का दिन कैडेट, उनके अभिभावक और हमारी एकेडमी के लिए बेहद खुशी का दिन है। कैडेट आज पहला कदम रखकर सेना में अधिकारी बने हैं। उनके भरोसे की बुनियाद हमारा दिया हुआ प्रशिक्षण है, जिसकी वजह से वे एक मजबूत देश के अधिकारी बने हैं। आने वाले समय में देश के सामने जो चुनौतियां आएंगी, उसका ये मुंहतोड़ जवाब देंगे। गया ओटीए में 17 कैडेट पास आउट हुए हैं जबकि यहां 81 और कैडेट को पास आउट होना था लेकिन कोविड 19 की वजह से वे लोग अपने चुने हुए विभिन्न इंजीनियरिंग मिलिट्री संस्थान में कमीशन प्राप्त कर रहे हैं। आज देश के पांच सैन्य संस्थानों में पासिंग आउट परेड का आयोजन हो रहा है। हमें उनके लिए भी बहुत ज्यादा गर्व और खुशी है।”
श्री श्रीवास्तव ने कहा कि इस बार कोविड-19 की वजह से इस ऐतिहासिक क्षण को देखने के लिए कैडेट के अभिभावक नहीं आ सके। इसका उन्हें खेद है। इसके लिए अलग से व्यवस्था की गई है। यूट्यूब के माध्यम से इस कार्यक्रम को अभिभावकों को दिखाया गया। इसके अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी कई अभिभावकों ने अपने बच्चों से बात की। बच्चों की लक्ष्य को प्राप्त करते हुए देखने का क्षण माता-पिता के लिए बहुत ऐतिहासिक क्षण होता है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को देखकर कई अभिभावक काफी खुश हुए हैं। हम सभी कैडेट्स के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं। वहीं, प्रशिक्षण के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैडेट विपुल सिन्हा को सिल्वर मेडल दिया गया।
इस दौरान विपुल सिन्हा ने कहा, “आज अधिकारी बनने के बाद काफी खुशी महसूस हो रही है। हमारी सफलता का सारा श्रेय हमारे माता-पिता एवं प्रशिक्षण देने वाले अधिकारियों को हैं। उनकी वजह से ही आज हम इस मुकाम पर पहुंचे हैं। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए दिन-रात काफी मेहनत करनी पड़ी तब जाकर सफलता हाथ लगी। उन्होंने देश के युवाओं के लिए कहा कि हमेशा युवाओं को देश सेवा के लिए तैयार रहना चाहिए।” सं प्रेम सूरज
वार्ता
image