Friday, Apr 26 2024 | Time 14:33 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड सरकार ने श्रमिकों को लेकर लेह लद्दाख जाने वाली ट्रेन किया स्थगित

दुमका, 16 जून (वार्ता) पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सीमा पर चीन और भारतीय सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद झारखंड सरकार ने संताल परगना इलाके के विभिन्न जिलों से मजदूरों को लेकर लेह-लद्दाख जाने वाली विशेष ट्रेन को सुरक्षा के मद्देनजर फिलहाल स्थगित कर दिया है।
उपायुक्त राजेश्वरी बी. ने मंगलवार को यहां बताया कि संताल परगना के विभिन्न जिलों से आज करीब 1600 मजदूरों को लेकर एक ट्रेन चंडीगढ़ के लिए रवाना होने वाली थी। इस ट्रेन में दुमका जिले के 962 मजदूर भी शामिल थे। श्रमिकों की सुरक्षा के मद्देनजर लेह लद्दाख एवं अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों में जाने वाली ट्रेन को स्थगित किया गया है।
सुश्री राजेश्वरी ने बताया कि सरकार से अनुमोदन प्राप्त होते ही श्रमिकों को ले जाने वाली दूसरी ट्रेन को रवाना किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में श्रमिक लगातार निबंधन करा रहे हैं। राज्य सरकार और सीमा सड़क संगठन के बीच हुए एमओयू के तहत संथाल परगना के श्रमिकों लेह लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और श्रीनगर के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क निर्माण सहित विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए मजदूरों को भेजा जा रहा है। इसके तहत पिछले 13 जून को मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर मजदूरों को लेकर जानी वाली ट्रेन को रवाना किया है।
गौरतलब है कि सेना ने आज एक वक्तव्य जारी कर कहा कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के जवानों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गये। झड़प में चीनी सेना के जवान भी हताहत हुए हैं लेकिन इसकी संख्या नहीं बतायी गयी है। झडप के दौरान फायरिंग नहीं हुई और स्थिति को सामान्य बनाने के लिए दोनों सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच बातचीत चल रही है।
सं.सतीश सूरज
वार्ता
image