Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:18 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गाेपालगंज जिला प्रशासन ने स्वतंत्रता सेनानी फतेह साही को डाकू बताने की भूल सुधारी

गोपालगंज 17 जून (वार्ता) बिहार के गोपालगंज जिला प्रशासन ने अंग्रेजों को धूल चटाने वाले स्वतंत्रता सेनानी फतेह बहादुर साही को ‘डाकू’ बताए जाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए अपनी वेबसाइट के पृष्ठ से इससे संबंधित पैराग्राफ को हटा दिया है ।
जिलाधिकारी अरशद अजीज ने बुधवार को इस मामले पर अधिकारियों के साथ मंत्रणा करने के बाद तत्काल प्रभाव से वेबसाइट के पृष्ठ से आपत्तिजनक पैरा को हटाने का आदेश राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) के डीआईओ को दिया । उन्होंने जिला प्रशासन की वेवसाइट का अवलोकन करने के बाद उसे दुरूस्त कराने का निर्णय लिया और कहा कि सारण गजेटियर को प्रमाणिक आधार बनाकर इतिहास को दुरूस्त कराया जायेगा। इसमें अंग्रेज अधिकारी वाॅरेन हेस्टिंग्स के पत्र को भी आधार माना जायेगा।
उल्लेखनीय है कि डिलीट किए जाने से पहले जिला प्रशासन की वेवसाइट के पर्यटन पृष्ठ के चौथे पैराग्राफ में हुसेपुर का इतिहास दर्ज था, जिसमें लिखा था कि हुसेपुर पूर्व में हथुआ महाराजाओं का कार्यक्षेत्र हुआ करता था। बसंत साही के ईस्ट इंडिया कंपनी का मुखबिर बन जाने और विद्रोह से जुड़ी सूचना देने के आरोप में उनके चचेरे भाई और डाकू फतेह बहादुर साही ने उनकी हत्या हत्या कर दी थी। महानायक फतेह बहादुर साही को डाकू बताए जाने पर संवाद एजेंसी ‘यूनीवार्ता’ से सोमवार को जारी समाचार के देश के प्रमुख पत्र-पत्रिकाओं में प्रमुखता से प्रकाशित होने का ही असर है कि गोपालगंज जिला प्रशासन हरकत में आया है।
सं सूरज शिवा
वार्ता
image