Friday, Apr 26 2024 | Time 21:38 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मुजफ्फरपुर में सुबह दस से शाम पांच बजे तक ही खुली रहेंगी दुकानें, मास्क अनिवार्य

मुजफ्फरपुर 09 जुलाई (वार्ता) बिहार के मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से जिले में सभी दुकान और प्रतिष्ठान को सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक ही खोलने का आदेश दिया है वहीं सभी लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।
जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को यहां हुई बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 10 जुलाई से जिले की सभी दुकानें और प्रतिष्ठान सुबह 10 बजे सुबह से शाम पांच बजे तक ही खुलेंगे। निर्धारित समय के पहले या बाद में दुकानें बंद रहेंगी। अति आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगे। वहीं, शनिवार एवं रविवार को सभी दुकान एवं प्रतिष्ठान बंद रहेंगे जबकि शनिवार को सरकारी कार्यालयों में केवल कार्यालय के काम होंगे।
डॉ. सिंह ने बताया कि मास्क पहनो अभियान को गति देने के उद्देश्य से जिले में वरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। दुकानों, प्रतिष्ठानों और सार्वजनिक परिवहन में मास्क नहीं पहनने वालों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जा रही है और उनसे जुर्माना भी वसूला जा रहा है। साथ ही लोगों को जागरूक करने की कवायद भी निरंतर जारी है। उन्होंने इस अभियान को लगातार जारी रखने का निर्देश देते हुए कहा कि सभी 16 प्रखंड में 22 फ्लाइंग स्क्वाॅयड की टीम गठित की गई है, जो अंचलाधिकारी और थाना प्रभारी के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर जांच अभियान चलाएगी। साथ ही लोगों को जागरूक भी करेगी।
जिलाधिकारी ने बताया कि दुकानों-प्रतिष्ठानों में ग्राहक यदि बिना मास्क पहने नजर आएंगे तो इसकी जिम्मेदारी दुकानदार की होगी। ऐसे में उनके दुकानों को सीज किया जाएगा। पूर्व में भी बड़े पैमाने पर दुकानें सीज की गई हैं। वहीं, सार्वजनिक परिवहनों में यात्री यदि बिना मास्क पहने यात्रा करते पाए गए तो उसकी जवाबदेही संबंधित वाहन चालक और उसके मालिक की होगी। ऐसी स्थिति में मोटर व्हीकल अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत वाहन को सीज किया जाएगा।
डॉ. सिंह ने कहा कि यदि होटल या बैंक्विट हॉल में कोई वैवाहिक या अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं तो सर्वप्रथम इसकी सूचना निकट के थाने में देनी होगी और इस आशय का बंध-पत्र (बॉन्ड) भी भरना होगा कि संबंधित कार्यक्रम में 50 से कम व्यक्ति ही उपस्थित होंगे। साथ ही कार्यक्रम में लोग मास्क का प्रयोग करेंगे, सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी और सोशल डिस्टेंसिंग को पालन किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि मुजफ्फरपुर जिले में कोरोना संक्रमण के 567 मामले हैं जबकि अबतक संक्रमित पांच लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, अबतक 365 व्यक्ति स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।
सं सूरज शिवा
वार्ता
image