Friday, Apr 26 2024 | Time 21:30 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गंडक, बागमती और अधवारा समूह की नदियों के जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए 10 जिले में अलर्ट

पटना 21 जुलाई (वार्ता) बिहार में गंडक, बागमती और अधवारा समूह की नदियों के जलस्तर में और वृद्धि होने के अनुमान के बाद राज्य के दस जिले को अलर्ट किया गया है ।
जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस और आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र के 22 स्टेशनों का विश्लेषण किया गया है, जिसके अनुसार गंडक का डिस्चार्ज इस मौसम का सबसे ज्यादा आज सुबह 10 बजे 436500 क्यूसेक था। इसके बाद इसमे गिरावट दर्ज की गई है और अभी डिस्चार्ज लगभग 416000 क्यूसेक पर स्थिर है, लेकिन आज शाम 6 बजे से गंडक नदी का जलस्तर फिर से बढ़ने और 500000 क्यूसेक तक जाने की संभावना है। इसे देखते हुए बेतिया, मोतिहारी, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, छपरा और वैशाली के जिला प्रशासन को अलर्ट किया गया है।
श्री हंस ने कहा कि बूढ़ी गंडक नदी के जलग्रहण क्षेत्र में भी काफी बारिश हुई है। बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान की ओर बढ़ रहा है। इसके अलावा बागमती और अधवारा समूह की नदियों में भी पिछले 24 घंटे में काफी अधिक बारिश हुई है। 10 स्टेशनों में से चार स्टेशन पर लगातार दूसरे दिन अधिक बारिश हुई है। इसको लेकर सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और खगड़िया जिले को अलर्ट किया गया है।
जल संसाधन सचिव ने कहा कि कमला बलान नदी के क्षेत्र में भी पिछले 24 घंटे में काफी बारिश हुई है। कोसी नदी के क्षेत्र में भी पिछले 24 घंटे में फिर से बारिश हुई है। अगले 24 घंटे में बिहार के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। उन्होंने कहा कि राज्य में विभिन्न नदियों पर अवस्थित तटबंध सुरक्षित हैं, सतत् निगरानी एवं चैकसी बरती जा रही है।
शिवा सूरज
जारी वार्ता
image