Friday, Apr 26 2024 | Time 11:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के अस्पताल बदहाल : अखिलेश

पटना 27 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह ने बिहार सरकार पर कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच जनता की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार की कोरोना से लड़ने की व्यवस्था निष्प्रभावी है वहीं राज्य के अस्पताल बदहाल हैं।
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की स्थाई समिति के सदस्य डॉ. सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को सोमवार को प्रेषित पत्र में कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले में भारत विश्व में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। कई राज्यों में संक्रमण की रफ्तार चिंता का विषय बनती जा रही थी लेकिन उन राज्यों ने अपनी व्यवस्था को सुदृढ़ किया, परिस्थितियों का विश्लेषण किया और लोगों को जागरूक कर महामारी पर प्रभावी रूप से काबू पाने का प्रयास किया।
वहीं, एक राज्य बिहार भी है, जहां सरकार की कोरोना से लड़ने की व्यवस्था निष्प्रभावी है। अस्पतालों में बदहाली का माहौल है। पीपीई किट का घोर अभाव है। ऐसा प्रतीत होता है कि राज्य सरकार इस बढ़ती समस्या को देख ही नहीं पा रही है। बिहार के लोगों में कोरोना संक्रमण को लेकर कोई जागरूकता भी नहीं दिखाई पड़ती। लोग खुलेआम बिना मास्क के बाहर घूम रहे हैं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है और प्रशासन सो रहा है। बिहार के प्रत्येक जिले में प्रतिदिन पॉजिटिव लोगों का बढ़ रहा आंकड़ा चिंता का विषय है।
डॉ. सिंह ने कहा कि नदियों के जलस्तर में वृद्धि से राज्य के कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं। बिहार एक तरफ वैश्विक महामारी से जूझ रहा है वहीं बाढ़ के कारण जल संक्रमण से होने वाली बीमारियों की आशंका उन्हें व्यथित कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य की व्यवस्था इतनी लचर है कि संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों के दाह संस्कार का भी उचित प्रबंध नहीं है। उन्होंने डॉ. हर्षवर्धन से बिहार का दौरा करने का आग्रह किया है।
सूरज शिवा
वार्ता
image