Friday, Apr 26 2024 | Time 14:53 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सरायगढ़ में बनेगा विद्युत उपकर्षण केंद्र

सहरसा, 11 सितंबर (वार्ता) बिहार में पूर्व-मध्य रेल (ईसीआर) के समस्तीपुर मंडल के सरायगढ़ स्टेशन में विद्युत उपकर्षण केंद्र के साथ ही कर्मियों के लिए डिपो भी बनाया जाएगा, जिससे रेलखंड के विद्युतीकरण कार्य में मदद मिलेगी।
समस्तीपुर रेलमंडल के वरीय पदाधिकारी आशुतोष कुमार ने शुक्रवार को बताया कि सरायगढ़ को आने वाले दिनों में मुख्य स्टेशन के रूप में विकसित किया जायेगा। सरायगढ़ में विद्युत उपकर्षण केंद्र बनाया जायेगा। साथ ही डिपो का भी निर्माण किया जा रहा है। इससे रेलखंड के विद्युतीकरण कार्य में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा अन्य रेलखंडों के विद्युतीकरण का कार्य भी किया जा रहा है।
श्री कुमार ने बताया कि सहरसा से सरायगढ़ के बीच नवनिर्मित 52 किलोमीटर के रेलखंड के विद्युतीकरण कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। मार्च 2021 तक रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य को पूरा करने की योजना है। इसके बाद इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेनों का परिचालन किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि रेल मंडल की ओर से नवनिर्मित सरायगढ़ से आसनपुर कुपहा रेलखंड का भी विद्युतीकरण किया जायेगा। इसके लिये मंडल की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।
वरीय पदाधिकारी ने बताया कि रेल मंडल की ओर से दौरम मधेपुरा-पूर्णिया रेलखंड का विद्युतीकरण कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। इसकी लागत 50 करोड़ रुपये है। अगले वर्ष मार्च तक रेलखंड का विद्यतीकरण कार्य भी पूरा कर लेने का लक्ष्य है।
सं सूरज सतीश
वार्ता
image