Friday, Apr 26 2024 | Time 14:45 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


हेमंत ने डीएमसीएच में कोविड-19 जांच लैब का किया उद्घाटन

दुमका, 16 सितंबर (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को कहा कि कोरोना काल में नवनिर्मित दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल (डीएमसीएच) संथालपरगना प्रमंडल के वासियों के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा है।
श्री सोरेन ने डीएमसीएच ने यहां कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर का विधिवत उद्घाटन करते हुए कहा कि कोरोना काल में डीएमसीएच गरीबों का बेहतर तरीके जांच और इलाज हो रहा है। इस मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आधारभूत संरचना विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है। यहां सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इसे जल्द से जल्द पूर्ण रुप से अस्तित्व में लाने और सुचारू संचालने के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के शुरूआती काल में झारखंड में कोविड-19 के नमूनों की जांच की कोई व्यवस्था नहीं थी। कोरोना जांच के लिए लोगों को पश्चिम बंगाल या दूसरे राज्यों का रूख करना पड़ता था, लेकिन कम समय और सीमित संसाधनों के बीच सरकार के बेहतर प्रबंधन से आज यहां हर जिले में कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध है। दुमका समेत तीनों नए मेडिकल अस्पतालों में स्थापित किए गए कोविड-19 टेस्टिंग लैब में हाई टेक्नोलॉजी वाली मशीनें लगाई गई हैं।
श्री सोरेन ने कहा कि दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निर्माण की प्रक्रिया जारी है, लेकिन इन सबके बीच यहां स्थापित कोविड-19 टेस्टिंग लैब में अबतक 13 हजार से ज्यादा कोरोना नमूनों की जांच हो चुकी है। इसके अलावा इस मेडिकल कॉलेज में 2019 के सेशन से एमबीबीएस की पढ़ाई भी शुरू हो चुकी है। नए बैच के लिए विद्यार्थियों के नामांकन की प्रक्रिया नवंबर से शुरू होने की संभावना है।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ओटी कॉम्लेक्स में तीन आपरेशन थिएटर और एक अल्ट्रा साउंड मशीन का भी उद्घाटन किया। यहां उन्होंने चेंज रूम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को कई दिशा निर्देश भी दिए।
सं.सतीश
वार्ता
image