Thursday, Oct 29 2020 | Time 03:51 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • चिली में भूकंप के तेज झटके
  • तुर्की में कोरोना संक्रमितों की संख्या 368,513 हुई
  • जर्मनी में कोरोना के मामलों में एक बार फिर उछाल
राज्य » बिहार / झारखण्ड


हेमंत ने डीएमसीएच में कोविड-19 जांच लैब का किया उद्घाटन

दुमका, 16 सितंबर (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को कहा कि कोरोना काल में नवनिर्मित दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल (डीएमसीएच) संथालपरगना प्रमंडल के वासियों के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा है।
श्री सोरेन ने डीएमसीएच ने यहां कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर का विधिवत उद्घाटन करते हुए कहा कि कोरोना काल में डीएमसीएच गरीबों का बेहतर तरीके जांच और इलाज हो रहा है। इस मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आधारभूत संरचना विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है। यहां सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इसे जल्द से जल्द पूर्ण रुप से अस्तित्व में लाने और सुचारू संचालने के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के शुरूआती काल में झारखंड में कोविड-19 के नमूनों की जांच की कोई व्यवस्था नहीं थी। कोरोना जांच के लिए लोगों को पश्चिम बंगाल या दूसरे राज्यों का रूख करना पड़ता था, लेकिन कम समय और सीमित संसाधनों के बीच सरकार के बेहतर प्रबंधन से आज यहां हर जिले में कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध है। दुमका समेत तीनों नए मेडिकल अस्पतालों में स्थापित किए गए कोविड-19 टेस्टिंग लैब में हाई टेक्नोलॉजी वाली मशीनें लगाई गई हैं।
श्री सोरेन ने कहा कि दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निर्माण की प्रक्रिया जारी है, लेकिन इन सबके बीच यहां स्थापित कोविड-19 टेस्टिंग लैब में अबतक 13 हजार से ज्यादा कोरोना नमूनों की जांच हो चुकी है। इसके अलावा इस मेडिकल कॉलेज में 2019 के सेशन से एमबीबीएस की पढ़ाई भी शुरू हो चुकी है। नए बैच के लिए विद्यार्थियों के नामांकन की प्रक्रिया नवंबर से शुरू होने की संभावना है।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ओटी कॉम्लेक्स में तीन आपरेशन थिएटर और एक अल्ट्रा साउंड मशीन का भी उद्घाटन किया। यहां उन्होंने चेंज रूम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को कई दिशा निर्देश भी दिए।
सं.सतीश
वार्ता
More News
भाजपा ने राहुल गांधी के ट्वीट को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की

भाजपा ने राहुल गांधी के ट्वीट को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की

28 Oct 2020 | 11:26 PM

पटना 28 अक्टूबर(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चुनाव के दिन महागठबंधन के पक्ष में मतदान करने की अपील करने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है।

see more..
हेमंत सोरेन का बयान अलोकतांत्रिक एवं असंवैधानिक: दीपक प्रकाश

हेमंत सोरेन का बयान अलोकतांत्रिक एवं असंवैधानिक: दीपक प्रकाश

28 Oct 2020 | 11:21 PM

रांची, 28 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद दीपक प्रकाश ने भाजपा कार्यकर्ताओं को लाठी-डंडे से खदेड़ने संबंधी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए बुधवार को कहा कि मुख्यमंत्री संवैधानिक और लोकतांत्रिक मर्यादाओं को भूल रहे हैं।

see more..
कोरोना काल में भी बिहार में वोटरों का उत्साह बरकरार, करीब 54 प्रतिशत पड़े वोट

कोरोना काल में भी बिहार में वोटरों का उत्साह बरकरार, करीब 54 प्रतिशत पड़े वोट

28 Oct 2020 | 10:05 PM

पटना 28 अक्टूबर (वार्ता) कोरोना काल में देश के पहले बिहार विधानसभा चुनाव में प्रथम चरण में आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संक्रमण से बचाव की हिदायतों का सख्ती से पालन करते हुए संपन्न हुए मतदान में वोटरों का उत्साह कम नहीं हुआ और लगभग 54 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर 1066 उम्मीदवार के भाग्य फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद कर दिया।

see more..
image