Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:28 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


उम्मीद है आनेवाले समय में हेमंत सरकार राज्य के विकास के लिये सक्रिय रहेंगे : सरयू

रांची, 28 दिसंबर (वार्ता) झारखंड में जमशेदपुर पूर्व के विधायक और पूर्व मंत्री सरयू राय ने आज कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आनेवाले समय में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राज्य के विकास के लिये तथा जनता की कठिनाइयां दूर करने की दिशा में सक्रिय रहेंगे।
श्री राय ने सोमवार को झारखंड सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों को बधाई दी और कहा कि उम्मीद है कि आनेवाले समय में वे राज्य के विकास के लिये तथा जनता की कठिनाइयाँ दूर करने की दिशा में सक्रिय रहेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष का अधिकांश समय कोविड-19 की कठिनाइयों का सामना करने में बीता है। ऐसी असामान्य स्थिति में सरकार के क्रियाकलापों का विश्लेषण विकास एवं जनसुविधाओं का सामान्य पैमाने पर आकलन करना मुनासिब नहीं होगा।
पूर्व मंत्री ने कहा कि ऐसी स्थिति से निपटने के लिये सभी को सरकार की सहायता करनी चाहिये और सरकार को भी सबको साथ लेकर चलने का प्रयास करना चाहिये। उन्होंने कहा है कि कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री ने गहराई से सरकार के विभिन्न विभागों की समीक्षा की है। समीक्षा के दौरान उभरे तथ्यों के संबंध में उन्होंने गंभीरता दिखाई है और सरकारी क्रियाकलाप के बारे में समझदारी विकसित की है। इसका लाभ आनेवाले दिनों में जनता को मिल सकता है।
श्री राय ने मुख्यमंत्री को सलाह दी है कि वे सुशासन के पैमाने पर प्राथमिकताएं तय करें तथा सरकारी-ग़ैरसरकारी अल्प वेतनभोगियों और अल्प आय वर्ग समूहों की समस्याओं पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण की स्थिति सुधारें. आर्थिक क्षेत्र की कृषि एवं संबद्ध गतिविधियों तथा स्वावलंबी रोज़गार पर सरकारी धन खर्च करें।
पूर्व मंत्री ने कहा कि इसके अलावा राज्य के सामान्य प्रशासन को पूर्ववर्ती सरकार की कार्य संस्कृति से मुक्त करें। नौकरशाही का एक बड़ा हिस्सा पूर्ववर्ती सरकार की गतिविधियों पर पर्दा डालने की कोशिश में लगा है। विधानसभा के गत सत्रों में सरकार द्वारा विधायकों के प्रश्नों के दिये गये उत्तरों तथा सभा की समितियों को भ्रमित करने तथा गंभीरता से नहीं लेने की अधिकारियों की प्रवृत्ति पर लगाम लगाना निहायत जरूरी है अन्यथा सुशासन सपना रह जायेगा और सरकार आलोचना का शिकार होगी।
विनय सूरज
वार्ता
image