Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:45 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लातेहार में विदेशी मुद्रा के साथ महिला उग्रवादी गिरफ्तार

लातेहार 02 जनवरी (वार्ता) झारखंड की लातेहार जिला पुलिस ने शनिवार को जिला मुख्यालय के चटनाही चौक से नक्सली संगठन के नाम पर लेवी वसूलने पहुंची एक महिला उग्रवादी के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया।
लातेहार के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी वीरेंद्र राम ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पुलिस को सुचना मिली थी कि तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) का कमांडर राकेश गंझू उर्फ विराज जी लातेहार के कई व्यापारियों और ठेकेदारों से लेवी मांग रहा है। लेवी वसूलने के लिए अपने लोगों को भेज रहा है। इसी सूचना पर लातेहार थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एक महिला सहित दो लोगों को चटनाही चौक से पकड़ा। प्रियंका की निशानदेही पर उसके रांची में किराए के मकान की तलाशी लेने पर नक्सली साहित्य, राकेश गंझू के नाम पर बनवाए गए ढेरों पहचान पत्र, जमीन के कागजात, बैंक पासबुक और एटीएम कार्ड बरामद किए गए।
श्री राम ने बताया कि राकेश गंझू की पत्नी के रूप में पहचानी गई प्रियंका देवी उर्फ सुषमा देवी वर्ष 2004 से ही माओवादी, झारखंड जनमुक्ति परिषद (जेजेएमपी), अमन साहू गिरोह, टीएसपीसी उग्रवादी संगठन के लिए काम कर चुकी है। प्रियंका देवी 2011 एवं 2014 में माओवादी से सांठगांठ मामले में बरवाडीह थाना और अपहरण के मामले में चतरा थाना से 2019 में जेल भी जा चुकी है। प्रियंका चतरा के कुंदा थाना क्षेत्र की रहने वाली है।
वहीं, गिरफ्तार दूसरा नक्सली कमलेश जिला मुख्यालय के डुरुआ का रहने वाला है। गिरफ्तार उग्रवादियों के पास से लेवी के 24300 रुपये, 10 मोबाइल फोन, राकेश गंझू उर्फ विराज के 11 पहचान पत्र, जमीन से संबंधित कागजात, बैंक पासबुक, एटीएम कार्ड, नेपाल की मुद्रा बरामद की गई।
सं सूरज
वार्ता
image