Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:34 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पंचायती राज व्यवस्था के प्रति हेमंत सरकार उदासीन : भाजपा

रांची, 08 जनवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को कहा कि झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य में ससमय पंचायत चुनाव नहीं करा कर पंचायती राज व्यवस्था के प्रति अपने उदासीन रवैया को दिखा दिया है ।
पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने यहां कहा कि राज्य सरकार ने नियत समय पर पंचायत चुनाव नहीं करा कर पंचायती राज व्यवस्था के प्रति अपने उदासीन रवैया को दिखा दिया है। जिस तरीके से राज्य सरकार प्रदेश की शीर्ष ब्यूरोक्रेसी को काम चलाऊ व्यवस्था के तहत चला रही है,उसी की धमक अब पंचायती राज में भी देखने को मिल रही। राज्य में दो उप चुनाव हो सकते हैं, बिहार में चुनाव हो सकता है। लेकिन पंचायत चुनाव से सरकार भागती दिखी।
श्री शाहदेव ने कहा कि इस वैकल्पिक व्यवस्था में नौकरशाही का सीधा हस्तक्षेप होगा क्योंकि समिति में न सिर्फ उपायुक्त के द्वारा नामित प्रतिनिधि होंगे बल्कि जिला पंचायती राज पदाधिकारी, संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी,अंचलाधिकारी भी रहेंगे। पंचायती राज संस्थाओं को बनाने का मूल उद्देश्य वहां पर गांव और स्थानीय सरकार स्थापित करने का था। लेकिन राज्य सरकार ने चुनाव कराने की जगह नौकरशाही के हस्तक्षेप वाले समिति का गठन कर दिया। यह सरकार पूरी तरीके से पंचायत चुनाव को लेकर उदासीन
विनय सतीश
वार्ता
image