Friday, Apr 26 2024 | Time 23:06 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने किया बिहार में ई-सेवाकेन्द्र का उद्घाटन

पटना, 23 मार्च (वार्ता) उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ ने आज बिहार में पहली बार स्थापित ई-सेवाकेन्द्रों का ऑनलाइन उद्घाटन किया।
पटना उच्च न्यायालय, पटना व्यवहार न्यायालय और मसौढ़ी अनुमंडलीय न्यायालय में स्थापित किये गये ई-सेवाकेन्द्रों के ऑनलाइन उद्घाटन के अवसर पर पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय करोल, पटना न्यायमंडल के निरीक्षी न्यायाधीश न्यायमूर्ति आशुतोष कुमार, न्यायमूर्ति शिवजी पांडेय, न्यायमूर्ति अश्विनी कुमार सिंह के अलावा पटना के जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुनील दत्त मिश्रा भी उपस्थित रहे।
ऑनलाइन उद्घाटन समारोह के बाद पटना के जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री मिश्रा ने बताया कि ई-सेवाकेन्द्र से जनमानस को ई-कोर्ट से संबंधित किसी भी तरह की सहायता प्रदान की जायेगी। ई-कोर्ट फायलिंग के लिये पक्षकारों को बिना किसी शुल्क के स्कैनिंग और ई-मेल और व्हाट्सऐप के माध्यम से सुविधा प्रदान की जायेगी। इसके अलावा न्यायालय से संबंधित जानकारी भी ई-कोर्ट के काउंटर पर उपलब्ध होगी। साथ ही एक स्वंय संचालित कियोस्क की भी व्यवस्था की गयी है, जहां आम जनता स्वंय से अपने मुकदमों की स्थिति कम्पयूटर के माध्यम से प्राप्त कर सकती है।
गौरतलब है कि बिहार में पहली बार ई-सेवाकेन्द्रों की स्थापना की गयी है।
सं प्रेम सूरज
वार्ता
image