Friday, Apr 26 2024 | Time 17:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


आमलोगों में सकारात्मक चेतना जागृत करने एवं विकास में मीडिया की अहम भूमिका : आयुक्त

मेदिनीनगर, 26 मार्च (वार्ता) झारखंड में पलामू प्रमंडल के आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने आज कहा कि मीडिया के माध्यम से ही लक्षित बड़े समूहों तक सहजता से पहुंचना संभव है।
श्री चौधरी ने शुक्रवार को विकास,ग्रामीण पत्रकारिता-दशा एवं दिशा विषयक सेमिनार में कहा कि आमलोगों में सकारात्मक चेतना जागृत करने एवं विकास में मीडिया की अहम भूमिका है। मीडिया अपने प्रकाशन एवं प्रसारण से लोगों की मानसिकता में बदलाव ला सकता है। उन्होंने मीडिया के प्रतिनिधिगणों से अनुरोध करते हुए कहा कि पलामू प्रमंडल का क्षेत्र कृषि आधारित है। यहां उद्योग धंधे कम हैं। किसान खेती पर निर्भर हैं और वर्षा भी कम होती है। ऐसे में उनके सामने बड़ी चुनौती है। मीडिया को कृषि पर विशेष फोकस करनी चाहिए। कम बारिश वाले खेती व कृषि कार्य को विकसित करने एवं संभावनाओं वाली खेती को प्रचारित प्रसारित करने की जिम्मेदारी मीडिया को है। इससे किसानों में सकारात्मक असर देखने को मिलेगा और किसान अच्छी खेती कर सकेंगे और अपनी आय स्रोत बढ़ा सकेंगे।
आयुक्त ने पलामू में नारंगी, मौसमी, नींबू आदि रसदार फलों की खेती को बढ़ावा देने को लेकर मीडिया को खबरों के माध्यम से प्रचारित-प्रसारित करने की अपील की, ताकि स्थानीय स्तर पर किसानों को लाभ मिले। साथ ही पत्रकारिता के माध्यम से अच्छी एवं प्रेरणादायी चीजों से लोगों को जागरूक करने की बातें कही।
सेमिनार को संबोधित करते हुए पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) राजकुमार लकड़ा ने कहा कि स्वस्थ पत्रकार, स्वस्थ पत्रकारिता एवं स्वस्थ आलोचना होनी चाहिए। इससे पलामू के लोक की विकास में भागीदार बन सकें। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रशासन काफी संवेदनशील है। ऐसे में व्यवहारिकता के साथ अच्छी चीजों के प्रसारण/ प्रकाशन से आमजन जागरूक होंगे। इससे उन्हें भी लाभ होगा। साथ ही योजनाओं की भी जानकारी मिलेगी।
वरिष्ठ पत्रकार गोकुल वसंत ने कहा कि मीडिया सरकार व जनता के बीच कड़ी का काम करती है। सरकार की ओर से ग्रामीण विकास के लिए बहुत सारी योजनाएं एवं कार्यक्रम चलाई जा रही है। इसका लाभ उनतक कैसे और किस रूप में मिले इसके लिए हम पत्रकारों को पूरी मुस्तैदी, ईमानदारी, निष्ठा और निष्पक्षता के साथ कार्य करनी चाहिए। वहीं, पत्रकार विष्णु गुप्त ने कहा कि पत्रकारों को बुनियाद को खोजना होगा। बुनियाद व संदर्भ का विश्लेषण करना होगा। उन्होंने कहा कि भारत की आजादी के लिए भारतीय पत्रकारिता का उद्भव व विकास हुआ। आजादी के बाद भारतीय पत्रकारिता पर चिंतन नहीं हो पाई। इससे पत्रकारिता को नुकसान हुआ। लोग दिग्भ्रमित हुए और समाज के भीतर विसंगतियां आई। पत्रकारिता के माध्यम से आज समाज के भीतर के विसंगतियों को दूर करना होगा
विनय सतीश
वार्ता
More News
मोदी ने ईवीएम पर न्यायालय के निर्णय को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना

मोदी ने ईवीएम पर न्यायालय के निर्णय को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना

26 Apr 2024 | 3:41 PM

अररिया, 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इलेक्ट्रॉनिक मतदान मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल पर उच्चतम न्यायालय के शुक्रवार के निर्णय पर विपक्ष को कटघरे में खड़ा करते हुये कहा कि इंडिया गठबंधन का हर नेता अपने स्वार्थ के लिये ईवीएम को बदनाम करता रहा है जबकि दुनिया हमारे लोकतंत्र और चुनाव प्रक्रिया की प्रशंसा कर रही है।

see more..
ईवीएम पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मतपेटियों को लूटने का इरादा रखने वालों के सपने चूर-चूर हुए - मोदी

ईवीएम पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मतपेटियों को लूटने का इरादा रखने वालों के सपने चूर-चूर हुए - मोदी

26 Apr 2024 | 3:15 PM

फारबिसगंज 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडी गठबंधन) को लोकतंत्र, संविधान और गरीब विरोधी बताया और कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर उच्चतम न्यायालय के आज के फैसले से मतपेटियों को लूटने इरादा रखने वालों को ऐसा गहरा झटका लगा कि उनके सारे सपने चूर-चूर हो गए।

see more..
image