Friday, Apr 26 2024 | Time 13:27 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में ऑक्सीजन की आवश्यकता एवं उपलब्धता की निगरानी के लिए बनाया गया नियंत्रण कक्ष

पटना 17 अप्रैल (वार्ता) बिहार सरकार ने राज्य में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामले के बीच अस्पतालों में ऑक्सीजन की आवश्यकता और उपलब्धता की निगरानी करने के लिए एक नियंत्रण कक्ष का गठन किया है।
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि कोरोना संक्रमितों का इलाज कर रहे अस्पतालों में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति बनाए रखने के लिए सरकार गंभीरता से प्रयास कर रही है। इसके तहत अस्पतालों में ऑक्सीजन की आवश्यकता और उपलब्धता की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस चार सदस्यीय राज्यस्तरीय नियंत्रण कक्ष का नेतृत्व स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव अरविंदर सिंह करेंगे। साथ ही इसके अन्य सदस्यों में उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित, डॉ. नवीन चंद्र प्रसाद और श्री रवींद्र कुमार सिन्हा शामिल हैं।
श्री अमृत ने बताया कि बिहार में झारखंड के बोकारो और जमशेदपुर से ऑक्सीजन के टैंकर आते हैं। ऑक्सीजन की ससमय निर्बाध आपूर्ति के लिए इन दो स्थानों पर दो अधिकारी प्रतिनियुक्त किये गये हैं। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन टैंकर के विलंब से पहुंचने से अस्पतालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ये अधिकारी बोकारो और जमशेदपुर में रहकर ऑक्सीजन टैंकर को ससमय पटना भेजेंगे। उन्होंने कहा कि टैंकरों की कमी की समस्या से निबटने के लिए सुधा डेयरी के टैंकर का भी इस्तेमाल किया जाएगा।
सूरज शिवा
जारी (वार्ता)
image