Friday, Apr 26 2024 | Time 11:49 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


राशि कटौती के खिलाफ 22 सितंबर को कांग्रेस का रांची के अलबर्ट एक्का चौंक पर केन्द्र सरकार का पुतला दहन कार्यक्रम

रांची, 21 सितंबर (वार्ता)झारखंड प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आलोक कुमार दूबे ने केंद्र सरकार से रघुवर सरकार के कार्यकाल में बिजली के बकाये पैसे आरबीआई के माध्यम से राज्य सरकार के खाते से लगातार राशि काटे जाने के खिलाफ पार्टी की ओर से जोरदार तरीके से आवाज उठाने की प्रतिबद्धता दोहरायी है।
श्री दूबे ने मंगलवार को बताया कि राशि कटौती के खिलाफ कल 22 सितंबर संध्या 5 बजे अलबर्ट एक्का चौंक पर केन्द्र सरकार का पुतला दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।रांची वि.वि.गेट से जुलूस निकालकर अलबर्ट एक्का में प्रदर्शन किया जाएगा एवं पुतला दहन किया जाएगा।
श्री दूबे ने कहा कि पूर्ववर्ती रघुवर दास सरकार शासन में लिये गये गलत फैसले की आड़ में जिस तरह से करोड़ों रुपये जबरन झारखंड सरकार के खाते से काट लिये जा रहे है, यह एक तरह की डकैती के सामान है। संघीय ढांचे में जब राज्य सरकार ने खुद को इस समझौते से अलग करने का निर्णय लिया और इसकी सूचना भी केंद्र सरकार को दे दी गयी, इसके बावजूद राशि की कटौती पूरी तरह से असंवैधानिक है। इसके खिलाफ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और वित्तमंत्री डॉ0 रामेश्वर उरांव द्वारा हर स्तर पर केंद्र सरकार के समक्ष अपना विरोध दर्ज कराया जा चुका है।
प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लाल किशोरनाथ शाहदेव ने कहा कि पिछली रघुवर दास सरकार में हुए समझौते से ना सिर्फ राज्य सरकार ने खुद को अलग कर लिया है, बल्कि जनता ने भी इसे खारिज कर दिया गया है।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेता डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू ने कहा कि जिस तरह से विधानसभा चुनाव के पहले भाजपा नेताओं और केंद्र सरकार की ओर से संबंधित राज्यों के लिए योजनाओं की झड़ी लगा दी जाती है और बाद में चुनाव में हार मिलने के साथ उन प्रदेशों के साथ जिस तरह का व्यवहार किया जाता है, वह आज सर्वव्यापी है। इसलिए अब धीरे-धीरे भाजपा का सफाया होता जा रहा है।
विनय
वार्ता
image