Friday, Apr 26 2024 | Time 12:48 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विशेष राज्य का दर्जा के मुद्दे पर जदयू की राजनीति हुई बेनकाब : प्रेमचन्द्र

पटना 27 सितंबर (वार्ता) कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार विधान परिषद के सदस्य प्रेमचन्द्र मिश्रा ने आज कहा कि विशेष राज्य का दर्जा के मुद्दे से सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जदयू) का पीछे हटना जन भावना से खिलवाड़ है ।
श्री मिश्रा ने सोमवार को यहां कहा कि कांग्रेस का आरंभ से मानना था कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)- जदयू बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के मुद्दे पर गंभीर नहीं है । जदयू इस मुद्दे पर सिर्फ राजनीत करती रही है और उसने पिछले एक दशक से बिहार की जनता को अंधेरे में रखा है।
कांग्रेस नेता ने सवाल किया कि सत्ता में बैठे दल इस संबंध में अकेले निर्णय कैसे ले सकते हैं जबकि बिहार के सभी राजनीतिक दलों ने विधानमंडल में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर विशेष राज्य के दर्जा की मांग की थी । उन्होंने पूछा कि मुख्यमंत्री के उन बातों का क्या हुआ जो लगातार सुनने को मिला करता था कि जो विशेष राज्य का दर्जा हमें देगा हम उसके साथ जाएंगे तथा बिहार एक पिछड़ा राज्य है जिसके विकास और प्रगति के लिए विशेष राज्य का दर्जा अनिवार्य आवश्यकता है।
श्री मिश्रा ने कहा कि इस प्रमुख मुद्दे से पीछे हटकर बिहार सरकार ने राज्य की जनता को न सिर्फ निराश किया है बल्कि इससे यह भी प्रमाणित हो गया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी ने विशेष राज्य के दर्जा मामले को लेकर अब तक सिर्फ राजनीति की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार की उपेक्षा उन सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर की है जो बिहार विधानमंडल ने सर्वसम्मति से मांग की लेकिन सत्ता में बने रहने के लिए जदयू अपनी हर मांग और अनुरोध ठुकराने के बावजूद भाजपा का साथ छोड़ने का साहस नहीं है।
कांग्रेस नेता ने सवाल किया कि आखिर जदयू की क्या मजबूरी है जो उसे इतनी उपेक्षा के बाबजूद भाजपा का पिछलग्गू बने रहने पर मजबूर कर दिया है । उन्होंने कहा कि विशेष राज्य के दर्जा मामले में यू टर्न लेने पर मुख्यमंत्री को अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। महागठबंधन इस मुद्दे पर आमजनता के बीच जायेगा तथा भाजपा जदयू के द्वारा की गई धोखाधड़ी को बेनकाब करेगा।
शिवा सूरज
वार्ता
image