Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:53 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बोल बम और हर हर महादेव के जयघोष के साथ विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला शुरू

भागलपुर 14 जुलाई (वार्ता) बिहार में भागलपुर जिले के सुल्तानगंज में ‘बोल बम, बोल बम और हर हर महादेव’ के जयघोष के बीच एक माह तक चलने वाला विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला आज से शुरू हो गया।
उत्तरवाहिनी गंगा नदी के किनारे अवस्थित सुल्तानगंज मे दो साल बाद इस वर्ष आयोजित श्रावणी मेला का विधिवत उद्घाटन राज्य के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि श्रावणी मेला में आने वाले कांवरियों को सभी सुविधाएं मुहैया कराने के लिये राज्य सरकार वचनबद्ध है। इसके लिए पर्याप्त राशि की व्यवस्था की गई है और पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन मिलकर काम कर रही है। कांवरियों को किसी तरह की असुविधा नहीं होने दी जायेगी।
मौके पर राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय, पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद, पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे एवं उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने भी इस मेले की महत्ता पर प्रकाश डाला।
पूरे सावन मास तक जारी इस मेले में देश-विदेश से आने वाले कांवरियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए भागलपुर, बांका और मुंगेर जिला प्रशासन की ओर से कारगर कदम उठाए गए हैं। खासकर, सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में बिजली, पानी, सफाई और सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। वहीं कांवरियों का सुल्तानगंज में उत्तर वाहिनी गंगा का जल भरना पवित्र माना जाता है और इस दौरान उन्हें किसी तरह की असुविधा नहीं हो, इसका पूरा खयाल रखा जा रहा है और इसके लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मियों की चौबीस घंटे डयूटी लगाई गई है।
सं प्रेम सूरज
जारी वार्ता
image