Friday, Apr 26 2024 | Time 12:46 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गंभीर कुपोषण एवं अनीमिया से पीड़ित बच्चों एवं महिलाओं का होगा इलाज:अविनाश कुमार

रांची, 15 जुलाई (वार्ता) झारखंड के महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के प्रधान सचिव अविनाश कुमार ने कहा कि राज्य में कुपोषण एवं अनीमिया की रोकथाम के लिए पॉच जिलों यथाः चतरा, लातेहार, साहेबगंज, प.सिंहभूम एवं सिमडेगा जिला में समर अभियान चलाया जा रहा है।
इस अभियान में मुख्य रूप से गंभीर कुपोषण एवं अनीमिया से पीड़ित बच्चों एवं महिलाओं की पहचान की जा रही हैं एवं उनका उपचार किया जायेगा।
श्री कुमार ने बताया कि जो गंभीर कुपोषण एवं अनीमिया से पीड़ित हो चुके हैं, का उपचार चिन्हित कर समर अभियान में किया जा रहा है किन्तु भविष्य में कुपोषण एवं अनीमिया की रोकथाम के लिए हमें पोषण के कुछ ऐसे आदतें अपनाये जाने होंगे जो हमारी आने वाली पीढ़ी कुपोषण एवं अनीमिया की जाल में न फसें।
उन्होंने यह बताया की शिशु के जीवनकाल के पहले सुनहरे 1000 दिन (गर्भधारण से लेकर शिशु के दुसरे जन्मदिन) कितना महत्वूपर्ण है। अगर हमारा समाज, परिवार इन 1000 दिनों का महत्व को समझे एवं अपने आदतों में अपनाये तो यह संभव है कि हमारी आने वाली पीढ़ी को कुपोषण एवं अनीमिया से बचाया जा सकेगा।कुपोषण एवं अनीमिया की रोकथाम के लिए शिशु के जीवनकाल के पहले सुनहरे 1000 दिन में गर्भवती महिला, धात्री माता एवं बच्चे के पोषण संबंधी क्या ध्यान रखे एवं क्या-क्या किया जाये के बारे में संक्षेप रूप में बताया।
मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी के निर्देश पर जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षक के साथ आंगनबाडी केन्द्र हरिजनटोला एवं रसूलपुर में गर्भवती महिला में खून की कमी का परीक्षण कर बच्चों के वजन का अनुश्रवण कर एसटीसी चिन्हित बच्चों का पंजीयन किया गया।
विनय
वार्ता
image