Thursday, Jun 13 2024 | Time 13:41 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


युवा वैश्विक चुनौतियों और पर्यावरण में हो रहे बदलाव की दिशा में भी कार्य करें: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

रांची,25 मई (वार्ता)राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अनुसंधान के लिए युवाओं को आगे आने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि वैश्विक चुनौतियों और पर्यावरण में हो रहे बदलाव की दिशा में भी कार्य करें।
श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने आज नामकुम में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) रांची के द्वितीय दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि छात्र-छात्राओं के बीच मेडल एवं उपाधि प्रमाण पत्र का वितरण किया।
इस मौके पर राज्यपाल सी०पी० राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान रांची के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक अरुण जैन एवं निदेशक विष्णु प्रिये सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
इस अवसर पर राष्ट्रपति कहा कि यह राष्ट्र का एक सम्मानित संस्था है। कुल 10 मेडल और शील्ड विजेताओं में आठ छात्राएं हैं।एक छात्रा ने तीन मेडल प्राप्त किया। ओवरऑल परफार्मर भी छात्रा रही।जो अच्छी बात है। इन छात्राओं को देख कर आगे ट्रिपल आइटी में भी एडमिशन बालिकाएं लें। छात्राएं हर दिशा में अपना परचम लहरा सकती हैं।अपने स्थापना के कुछ वर्ष में ही संस्थान के छात्रों और फैकल्टी ने ज्ञान संरक्षण को स्थापित किया है। ट्रिपल आइटी रांची में स्टेट ऑफ आर्ट प्रयोगशाला है।क्वांटम कंप्यूटिंग की पढ़ाई यहां हो रही है।राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर उच्च गुणवत्तावाले शोध पर प्राथमिकता की बातें कही गयी है। स्टार्टअप, इंक्यूबेशन सेंटर के माध्यम से इनोवेशन और नवाचार को बढ़ावा दिया जाये। ट्रिपल आइटी एक बेहतर इंक्यूबेशन सेंटर बनायेगा।
राष्ट्रपति ने कहा कि देश के विकास में नवाचार और अनुशंधान जरूरी है। इससे नये डिजाइनों और अभिनव को विकसित किया जा है। भारत में उच्च शिक्षण संस्थान अपने शोध को आगे बढ़ायेंगे।नवाचारों के माध्यमों से नागरिकों का कल्याण करेंगे। प्राद्योगिकी का उपयोग सामाजिक न्याय के लिए किया जाना चाहिए। आधुनिक और किफायती तकनीक आने से डिजिटल लिटरेसी में सुधार हो रहा है।भारत की डिजिटल इकोनोमी में कई देशों को मार्ग दिखा रही हैं। क्या हम पहले सोंच सकते हैं कि डिजिटल करेंसी के माध्यम से हम साग-सब्जी खरीद सकते हैं। किसी ने यह नहीं सोचा था कि टेक्नोलाजी के जरिये महिलाएं एक बेहतर उद्यम बन सकती है।
विनय
जारी वार्ता
More News
पिता रामविलास के बाद पुत्र चिराग भी बने केन्द्र सरकार में मंत्री

पिता रामविलास के बाद पुत्र चिराग भी बने केन्द्र सरकार में मंत्री

13 Jun 2024 | 12:43 PM

पटना, 13 जून (वार्ता) लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केन्द्रीय मंत्री दिवंगत राम विलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान बिहार के उन चंद दिग्गज राजनेताओं में शामिल हो गये हैं, जो अपने पिता के बाद केन्द्र सरकार में मंत्री बनें।

see more..
image