Friday, Apr 26 2024 | Time 15:32 Hrs(IST)
image
बिजनेस


जीएसटीआर-1 की शून्य फाइलिंग के लिए एसएमएस सुविधा शुरु

नयी दिल्ली 01 जुलाई (वार्ता) वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन)ने एसएमएस के ज़रिएजी एसटीआर-1 की शून्य फाइलिंग की सुविधा शुरू करने की घोषणा की है।
जीएसटीएन ने आज जारी बयान में कहा कि इससे लगभग 12 लाख करदाता लाभान्वित होंगे जो अब जीएसटी पोर्टल पर लॉगिन किए बिना अपना रिटर्न फ़ाइल कर सकते हैं। हालांकि, पोर्टल पर रिटर्न फाइल करने की सुविधा पहले की ही तरह जारी रहेगी। फॉर्म जीएसटीआर-1 के लिए शून्य रिटर्न मासिक और त्रैमासिक आधार पर फ़ाइल किया जा सकता है। यह एक महीने के भीतर जीएसटीएन की ओर से करदाताओं को दी गई दूसरी बड़ी सुविधा है।
इससे पहले 8 जून को एसएमएस से शून्य जीएसटीआर-3बी रिटर्न फ़ाइल करने की सुविधा प्रदान की जा चुकी है।
एसएमएस के जरिए शून्य जीएसटीआर-1 रिटर्न फाइल करने के लिए करदाता को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 14409 पर एसएमएस भेजना होगा। एसएमएस भेजने के बाद करदाता को एसएमएस के ज़रिए 6 अंकों का वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा। करदाता को एक और एसएमएस वेरिफिकेशन कोड टाइप करके 14409 पर भेजना होगा।
करदाता को इसके बाद एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर (एआरएन) के साथ एक मैसेज प्राप्त होगा, जो दर्शाएगा कि जीएसटीआर-1 की शून्य फाइलिंग सफल रही है। फ़ाइल किए गए रिटर्न एप्लिकेशन के स्टेटस को जीएसटी पोर्टल पर जीएसटीआईएन एकाउंट में लॉग इन करके नेविगेट करके ट्रैक किया जा सकता है।
शेखर
वार्ता
More News
रुपया पांच पैसे मजबूत

रुपया पांच पैसे मजबूत

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई 25 अप्रैल (वार्ता) शेयर बाजार में लगातार जारी तेजी के बीच आयातकों एवं बैंकरों की बिकवाली की बदौलत आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया पांच पैसे मजबूत होकर 83.28 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
image