Friday, Apr 26 2024 | Time 19:32 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


141 साल बाद भी लोगों की सांसों में बसा जिम कार्बेट

नैनीताल. 25 जून (वार्ता) कहते हैं कि आदमी चला जाता है लेकिन अपने कर्मों से वह हमेशा जिंदा रहता है। ऐसा ही एक अंग्रेज है जो एक सौ इकतालीस साल बाद भी आज कुमाऊं के लोगों के दिलों में जिंदा है। यह शख्स है प्रसिद्ध वन्य जीव प्रेमी जिम कार्बेट।
नैनीताल और छोटी हल्द्वानी के लोगों में तो कार्बेट का जादू आज भी बरकरार है। जिम आज भी उनके दिलों और यादों में बसते हैं। यही कारण है कि यहां के लोग हर साल आज के दिन जिम को याद करते हैं। कालाढूंगी में लोगों ने आज हर्षोल्लास से उनके जन्म दिन को मनाया। उनके जन्म दिन पर पौधारोपण भी किया गया।
जिम कार्बेट का जन्म 25 अगस्त 1875 को नैनीताल में हुआ था। उनका परिवार तब नैनीताल के गर्नी हाऊस में रहता था। जिम घुमक्कड़ स्वभाव के थे। सर्दियों में उनका परिवार नैनीताल से लगभग 38 किमी दूर कालाढूंगी में प्रवास पर आ जाता था। जिम को यह जगह इतनी पसंद आयी कि उन्होंने जंगलों के झुरमुट के बीच 14 बीघा जमीन खरीद कर यहीं अपना आशियाना बना लिया। इसके बाद उन्होंने 222 एकड़ जमीन खरीद कर छोटा हल्द्वानी के नाम से एंक गांव ही बसा दिया। जो आज भी ‘कार्बेट का गांव’ के नाम से जाना जाता है।
जिम आज भी यहां लोगों की यादों व सासों में बसते हैं। कार्बेट ग्राम विकास समिति की ओर से उनके 142वें जन्म दिन पर ढे़ेरों कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिम कार्बेट संग्रहालय में आयोजित समारोह में वक्ताओं ने कहा कि जिम गरीबों के मसीहा थे। उन्होंने गरीब लोगों को मुफ्त में जमीन दी और उन्हें छोटी हल्द्वानी गांव में ही बसाया। वह उन्हें खेती में भी मदद करते थे। यहीं नहीं जिम बीमार होने पर उनका उपचार करते और आर्थिक मदद भी देते थे।
मुख्य अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष पुष्कर कंत्यूरा और वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि जिम कार्बेट ने हमेशा आदमखोर जानवराें का ही शिकार किया। वे लोगों की फसल को भी जानवरों से बचाते थे।
वक्ताओं ने कहा कि आजादी के बाद भी जब वे केन्या चले गये तो उनका दिल फिर भी भारतीयों के लिए धड़कता था। केन्या में रहकर भी उन्होंने भारतीयों से प्रेम किया। वे सात समुदर पार से भी लोगों के हालचाल लेते रहते थे। लोगों की आर्थिक मदद करते रहते थे।
उनके जन्मदिन पर आज छोटा हल्द्वानी में पौधारोपण भी किया गया। इस मौके पर कार्बेट विकास समिति के अध्यक्ष राजकुमार पांडे, मोहन पांडे, इंदर सिंह, प्रकाश छिमवाल, गणेश मेहरा समेत सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।
सं.संजय
वार्ता
More News
शंकर और जयकिशन के बीच भी हुई थी अनबन

शंकर और जयकिशन के बीच भी हुई थी अनबन

26 Apr 2024 | 11:18 AM

संगीतकार शंकर की पुण्यतिथि 26 अप्रैल के अवसर पर मुंबई, 26 अप्रैल (वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत में सर्वाधिक कामयाब संगीतकार जोड़ी शंकर-जयकिशन ने अपने सुरों के जादू से श्रोताओं को कई दशकों तक मंत्रमुग्ध किया और उनकी जोड़ी एक मिसाल के रूप में ली जाती थी, लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया, जब दोनों के बीच अनबन हो गई थी।

see more..
दीपक तिजोरी की फिल्म टिप्सी का ट्रेलर रिलीज

दीपक तिजोरी की फिल्म टिप्सी का ट्रेलर रिलीज

26 Apr 2024 | 11:14 AM

मुंबई, 26 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता-फिल्मकार दीपक तिजोरी की आने वाली फिल्म टिप्सी का ट्रेलर रिलीज हो गया है। फिल्म टिप्सी का निर्माण निर्माण राजू चड्ढा और दीपक तिजोरी ने किया है। 'टिप्सी' का निर्देशन दीपक तिजोरी ने किया है।

see more..
करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना

करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना

26 Apr 2024 | 11:11 AM

मुंबई, 26 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना ,निर्माता करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करते नजर आ सकते हैं। बॉलीवुड में चर्चा है कि आयुष्मान खुराना ने अपनी अगली फिल्म के लिए फिल्मकार करण जौहर से हाथ मिलाया है। यह एक जासूसी कॉमेडी होगी, जिसका निर्देशन आकाश कौशिक करेंगे।

see more..
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:12 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है ,गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
image