Saturday, Apr 27 2024 | Time 12:17 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


राकांपा (अजित) को लोकसभा चुनाव के लिए चार सीटें आवंटित

मुंबई 13 मार्च (वार्ता) महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के सहयोगियों भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और श्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सहयोगी अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के लिए चार सीटें आवंटित की हैं।
राजनीति हलकों में चल रही चर्चाओं के मुताबिक, राकांपा (अजित) बारामती, रायगढ़, शिरूर और परभणी से उम्मीदवार उतारेगी। भाजपा 31 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि शिवसेना 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
बारामती, पवार परिवार के लिए बड़ा राजनीतिक महत्व रखता है और दशकों से उनका गढ़ रहा है। श्री अजित पवार के अप्रत्याशित विद्रोह के बाद पार्टी और उसके समर्थकों में विभाजन के बीच हालांकि, यह चुनाव पारिवारिक संघर्ष का गवाह बनेगा।
बारामती से मौजूदा सांसद एवं श्री पवार की चचेरी बहन सुप्रिया सुले का मुकाबला अपनी भाभी एवं श्री पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से होने की उम्मीद है।
श्री पवार ने रायगढ़ के लिए शिवसेना (यूबीटी) के संभावित उम्मीदवार अनंत गीते के खिलाफ राकांपा के महाराष्ट्र अध्यक्ष एवं मौजूदा सांसद सुनील तटकरे को मैदान में उतारने का निर्णय लिया है। श्री गीते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं।
शिरूर में राकांपा प्रदीप कांड या अधलराव पाटिल को मैदान में उतार सकती है, जिनमें से कोई भी पार्टी का सदस्य नहीं है। शिवसेना के पूर्व सांसद पाटिल को हाल ही में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने म्हाडा के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है, वहीं श्री कांड पुणे में एक जिला सहकारी बैंक के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं।
पार्टी द्वारा परभणी में राजेश विटेकर को मैदान में उतारने की उम्मीद है, जो वर्तमान में परभणी जिला परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।
यामिनी,आशा
वार्ता
image