Sunday, Sep 23 2018 | Time 02:35 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नन से दुष्कर्म के आरोपी बिशप की जमानत याचिका खारिज
  • सैन्य परेड पर हमले में अमेरिकी सहयोगियों का हाथ : खोमैनी
  • अमेरिकी सेना का 18 आतंकवादियों को मारने का दावा
भारत Share

गिरफ्तार मानवाधिकार कार्यकर्ता हिंसा की योजना में शामिल: महाराष्ट्र पुलिस

नयी दिल्ली 05 सितम्बर (वार्ता) महाराष्ट्र पुलिस ने बुधवार को उच्चतम न्यायालय को बताया कि भीमा कोरेगांव मामले में 28 अगस्त को गिरफ्तार पांचों मानवाधिकार कार्यकर्ता बड़े पैमाने पर हिंसा की योजना बनाने में शामिल थे।
महाराष्ट्र पुलिस ने शीर्ष अदालत के नोटिस के जवाब में दायर हलफनामे में यह आरोप लगाये हैं।
इतिहासकार रोमिला थापर सहित पांच लोगों ने शीर्ष अदालत में जनहित याचिका दायर करके इन आरोपियों -प्रोफेसर सुधा भारद्वाज, वामपंथी विचारक वरवर राव, वकील अरुण फरेरा, मानवाधिकार कार्यकर्ता गौतम नवलखा और वेरनन गोंजाल्विस की गिरफ्तारियों को चुनौती दी है।
पुलिस ने अपने हलफनामे में कहा कि यह याचिका सुनवाई योग्य नहीं है, क्योंकि खुद आरोपियों के याचिका दायर करने के बजाय अन्य लोगों ने न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। ऐसी स्थिति में शीर्ष अदालत को इस मामले में सुनवाई नहीं करनी चाहिए।
महाराष्ट्र पुलिस के एक अधिकारी की ओर से दाखिल हलफनामे में कहा गया है कि पांचों गिरफ्तार आरोपी समाज में अफरातफरी मचाने के प्रयास में थे। वे हिंसा फैलाने के नापाक इरादों का हिस्सा हैं।
पुलिस ने कहा है कि इन पांचों के खिलाफ भरोसेमंद सबूत मिले हैं, तभी इनकी गिरफ्तारी की गई है। इन्हें सरकार से मतभेद या असहमति जताने पर गिरफ्तार नहीं किया गया है।
पुलिस का कहना है कि वह इन आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ करना चाहती है। उल्लेखनीय है कि गत 29 अगस्त को शीर्ष अदालत ने गिरफ्तार पांचों मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को नजरबंद करने का आदेश दिया था।
सुरेश, यामिनी
वार्ता
More News
राफेल सौदे पर गलतबयानी कर रहे राहुल: अकबर

राफेल सौदे पर गलतबयानी कर रहे राहुल: अकबर

22 Sep 2018 | 10:22 PM

नयी दिल्ली 22 सितम्बर(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) नेता एवं केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री एम जे अकबर ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की यह कहते हुए खिंचायी की कि वह राफेल सौदे पर गलतबयानी कर रहे हैं और इसे दोहरा भी रहे हैं।

 Sharesee more..
चर्चा, बहस, असहमति लोकतंत्र के जरूरी पहलू : प्रणव

चर्चा, बहस, असहमति लोकतंत्र के जरूरी पहलू : प्रणव

22 Sep 2018 | 10:13 PM

नयी दिल्ली 22 सितम्बर (वार्ता) पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आज कहा कि चर्चा, बहस और असहमति लोकतंत्र के आवश्यक पहलू हैं।

 Sharesee more..
सर्जिकल स्ट्राइक की वर्षगांठ पर ‘पराक्रम पर्व ’

सर्जिकल स्ट्राइक की वर्षगांठ पर ‘पराक्रम पर्व ’

22 Sep 2018 | 9:58 PM

नयी दिल्ली 22 सितम्बर (वार्ता) सरकार जम्मू-कश्मीर में सीमा पार आतंकवादी ठिकानों पर सेना की सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर देश भर में तीन दिन का ‘पराक्रम पर्व’ मनायेगी।

 Sharesee more..
‘भूटान के साथ आर्थिक सहयोग सशक्त बनाने को प्रतिबद्ध भारत’

‘भूटान के साथ आर्थिक सहयोग सशक्त बनाने को प्रतिबद्ध भारत’

22 Sep 2018 | 9:51 PM

नयी दिल्ली, 22 सितम्बर (वार्ता) भारत ने भूटान के साथ जारी आर्थिक सहयोग को और सशक्त बनाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जतायी है, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को उनसे मिलने राष्ट्रपति भवन आयी भूटान की रानी मां का स्वागत करते हुए कहा कि भारत पड़ोसी देश भूटान के साथ जारी आर्थिक सहयोग को और मजबूत बनाने को लेकर कटिबद्ध है।

 Sharesee more..
image