Friday, Feb 22 2019 | Time 07:34 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोरक्को ने नेतन्याहू के साथ गुप्त बैठक से किया इनकार
  • कांगो में पुलिस ने अभियान चलाकर की 27 युवकों की हत्या: रिपोर्ट
  • ईरान में इस्लामिक स्टेट के दो गुटों का भंडाफोड़
  • आयकर विभाग ने व्यापारियों के ठिकानों पर मारे छापे
भारत Share

लाजपत नगर और मयूर विहार के बीच मेट्रो का ट्रायल शुरू

नयी दिल्ली 05 सितम्बर (वार्ता) पिंक लाइन के लाजपत नगर और मयूर विहार पॉकेट-1 खंड के बीच मेट्रो ट्रेन का ट्रायल आज से शुरू हो गया और इस पर जल्द ही मेट्रो दौडने लगेगी।
मजलिस पार्क से शिव विहार लाइन के इस 9.7 किलोमीटर लंबे खंड पर दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक डा मंगू सिंह ने वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में ट्रायल के लिए मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पिंक लाइन की कुल लंबाई 59 किलोमीटर है और इस पर अभी मजलिस पार्क से लाजपत नगर तक ट्रेन चल रही है।
लाजपत नगर से मयूर विहार खंड के चालू हो जाने के बाद हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन , सराय काले खां बस अडडा और आश्रम जाने वाले लोगों को विशेष रूप से सुविधा होगी। पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहले से ही मेट्रो से जुडे हुए हैं।
इस खंड पर पांच स्टेशन विनोबा पुरी, आश्रम, हजरत निजामुद्दीन , मयूर विहार-1 और मयूर विहार पॉकेट-1 हैं। इनमें से तीन स्टेशन भूमिगत हैं जबकि मयूर विहार के दोनों स्टेशन एलिवेटिड हैं। यह लाइन मयूर विहार-1 स्टेशन पर द्वारका से नोएडा के बीच चलने वाली ब्लू लाइन से मिलेगी और यह इंटरचेंज स्टेशन होगा।
ट्रायल रन के दौरान पटरी से संबंधित प्रणाली को कड़ी कसौटी पर परखा जायेगा। इसके साथ ही ब्रेक और विद्युत प्रणाली की भी जांच की जायेगी। संचार आधारित ट्रेन कंट्रोल की नयी सिग्नल प्रौद्योगिकी का भी परीक्षण किया जायेगा।
संजीव सत्या
वार्ता
More News
कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर को पार्टी में बनाया ‘कार्य बल’ का प्रमुख

कांग्रेस ने सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर को पार्टी में बनाया ‘कार्य बल’ का प्रमुख

21 Feb 2019 | 10:28 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 2016 में की गयी सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर रहे सेवा निवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल डी एस हुड्डा को सुरक्षा मामलों पर पार्टी के ‘कार्य बल’ का प्रमुख बनाया है।

 Sharesee more..
थरूर ने कोर्ट से विदेश यात्रा की मांगी इजाजत

थरूर ने कोर्ट से विदेश यात्रा की मांगी इजाजत

21 Feb 2019 | 9:54 PM

नयी दिल्ली 21 फरवरी (वार्ता) अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर मौत मामले के आरोपी पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने दिल्ली की विशेष अदालत से विदेश यात्रा पर बहरीन और कतर जाने की इजाजत देने का गुरुवार को अनुरोध किया।

 Sharesee more..

तीन तलाक पर रोक सहित चार अध्यादेश जारी

21 Feb 2019 | 9:50 PM

 Sharesee more..
तीन तलाक पर रोक सहित चार अध्यादेश जारी

तीन तलाक पर रोक सहित चार अध्यादेश जारी

21 Feb 2019 | 9:02 PM

नयी दिल्ली, 21 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक पर रोक संबंधी अध्यादेश सहित चार अध्यादेशों पर गुरुवार को हस्ताक्षर कर दिये।

 Sharesee more..
image