Friday, Apr 19 2019 | Time 05:53 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कांगो में नाव पलटने से 104 लोगों की मौत, 30 को बचाया गया
  • सत्ता पाने के लिए भाजपा बना रही है कश्मीर को बलि का बकरा: महबूबा
  • भाजपा ने की कांग्रेस नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग
भारत


श्री पटनायक ने कहा कि देश में खाद्य तेल की कमी गंभीर चुनौती है जिसका उत्पादन बढाने की जरुरत है। पिछले कुछ साल से तिलहनों की पैदावार स्थिर है। उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों से देश में रिकार्ड मात्रा में खाद्यान्न तथा फलों एवं सब्जियों का उत्पादन हो रहा है और भारत विश्व को खिलाने की स्थिति में है ।
उन्होंने कहा कि किसानों को बेहतर मूल्य मिले इसके लिए कई उपाय किये गये हैं और सरकारी एजेंसियां अधिक मात्रा में फसलों की खरीद भी कर रही है जिससे अधिक किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य मिल सके। पिछले साल जन वितरण प्रणाली के माध्यम से अनाज उपलब्ध कराने के लिए 355 लाख टन अनाज की खरीद की गयी थी। इसके अलावा ईनाम योजना के तहत भी किसानों को अधिक मूल्य दिलाने के प्रयास किये जा रहे हैं ।
कृषि सचिव ने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने के लेकर कई योजनायें शुरु की गयी हैं और पिछले पांच साल के दौरान गैर कृषि कार्यो से भी किसानों की आय में वृद्धि हुयी है। सरकार किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए हर संभव प्रयास कर रही है जिसे देश खाद्यान्नों के उत्पादन में सुपर पावर बने ।
अरुण
वार्ता
More News
दिल्ली, मुंबई में जेट एयरवेज के 443 स्लॉट दूसरे एयरलाइंस को दिये जायेंगे

दिल्ली, मुंबई में जेट एयरवेज के 443 स्लॉट दूसरे एयरलाइंस को दिये जायेंगे

18 Apr 2019 | 9:15 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) सरकार ने निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज के अस्थायी रूप से सेवाएँ बंद करने के बाद दिल्ली और मुंबई में खाली हुये उसके 443 स्लॉटों का आवंटन अन्य विमान सेवा कंपनियों को करने का फैसला किया है।

see more..
image