Friday, Apr 26 2024 | Time 17:53 Hrs(IST)
image
भारत


प्रत्याशी आपराधिक मामला : केंद्र, चुनाव आयोग को नोटिस

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सभी प्रत्याशियों को लंबित आपराधिक मामलों की जानकारी देने संबंधी निर्देशों की अनदेखी करने को लेकर अवमानना कार्यवाही शुरू करने संबंधी याचिका पर केन्द्र सरकार और निर्वाचन आयोग को शुक्रवार को नोटिस जारी किये।
न्यायमूर्ति रोहिंगटन फली नरीमन और न्यायमूर्ति विनीत सरन की पीठ ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय की याचिका की सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार एवं आयोग से जवाब तलब किया।
न्यायालय ने विधि सचिव एवं कैबिनेट सचिव के माध्यम से केंद्र सरकार से और तीन चुनाव उपायुक्तों से भी इस बाबत जवाब तलब किया। न्यायालय ने पूछा है कि 25 सितंबर, 2018 के उसके फैसले पर अमल क्यों नहीं किया गया?
पांच-सदस्यीय संविधान पीठ ने एक जनहित याचिका पर पिछले साल सुनाये गये अपने फैसले मे कहा था कि सभी प्रत्याशियों को चुनाव लड़ने से पहले निर्वाचन आयोग के समक्ष अपनी आपराधिक पृष्ठभूमि की घोषणा करनी होगी और प्रत्याशियों की पृष्ठभूमि के बारे में प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार किया जाना चाहिए, ताकि मतदाताओं को उनके बारे में जानकारी मिल सके।
आयोग ने पिछले साल 10 अक्ट्रबर को फार्म 26 में संशोधन के बारे में अधिसूचना जारी की थी और राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों को आपराधिक मामलों का प्रकाशन करने का निर्देश दिया था।
याचिकाकर्ता ने, हालांकि अपनी याचिका में आरोप लगाया है कि आयोग ने चुनाव चिह्न आदेश, 1968 और आचार संहिता में संशोधन नहीं किया है। इस वजह से इस अधिसूचना का कानून की नजर में कोई महत्व नहीं है।
सुरेश.श्रवण
वार्ता
More News
त्रिपुरा में तीन बजे तक करीब 69 प्रतिशत मतदान, महाराष्ट्र में मतदान सबसे कम

त्रिपुरा में तीन बजे तक करीब 69 प्रतिशत मतदान, महाराष्ट्र में मतदान सबसे कम

26 Apr 2024 | 5:22 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को त्रिपुरा में मतदान की गति सबसे तेज थी और अपराह्न तीन बजे तक वहां 68.92 प्रतिशत मतदाता वहां वोट डाल चुके थे।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर तीन बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर तीन बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 4:25 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का तीन बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
image