Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:32 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर, लेह राजमार्ग तथा मुगल रोड पर एक ओर से वाहनों का परिचालन

श्रीनगर, 02 दिसंबर (वार्ता) जम्मू क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में जरूरी सामानों से लदे ट्रक तथा तेल टैंकरों के साथ सैड़कों वाहन शनिवार को कश्मीर घाटी के लिए रवाना हुए क्योंकि राष्ट्रीय राजमार्ग पर अगले आदेश तक सिर्फ एक तरफ से वाहन चलेंगे।

लद्दाख क्षेत्र के मिनीमार्ग में फंसे कश्मीर के वाहनों को राजमार्ग पर जोजिला होते हुए श्रीनगर की ओर जाने की इजाजत की गयी है। यहां काफी हिमपात हुअा है और सुबह मे सड़कों पर फिसलन तथा शाम के समय में तापमान जमाव बिंदु तक पहुंच जाता है।


यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया, “ कश्मीर घाटी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाले तीन सौ किलोमीटर लंबे श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर मौसम तथा लगातार भूस्खलन और चट्टानों के गिरने के कारण खराब हुई रोड की स्थिति को देखते हुए सिर्फ एक ओर से यातायात जारी रहेगा।”

उन्होंने बताया कि श्रीनगर से जम्मू की ओर वाहन जाएंगे, लेकिन विपरीत दिशा से सुरक्षा बलों के वाहनों के साथ ही किसी वाहन के परिचालन की इजाजत नहीं होगी। आज सुबह छोटे वाहनों को चलाने की इजाजत दी गई है आैर इन वाहनों को अपराह्न दो बजे तक ऊधमपुर पार करना है।

उन्होंने बताया कि ऊधमपुर से बड़े वाहनों के अपराह्न 12 से रात 12 बजे तक चलाने की आज इजाजत दी जाएगी। उन्होंने बताया कि नाशरी सुरंग से जवाहर सुरंग तक वाहनों को खड़ा करने की इजाजत नहीं होगी। दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जम्मू क्षेत्र के राजौरी तथा पुंछ के साथ जोड़ने वाले ऐतिहासिक मुगल रोड भी एक ओर से खुला हुआ है। बुफ्फलियाज से शोपियां की ओर रविवार को वाहन चलेंगे।

उन्होंने बताया कि श्रीनगर-लेह मार्ग पर मिनीमार्ग में फंसे वाहनों को मध्य कश्मीर में गंदेरबल जिले के सोममर्ग की ओर जाने की इजाजत दे दी गयी है, लेकिन विपरित देशा की ओर से कोई वाहन नहीं चलेंगे। उन्होंने बताया कि लोगों को सलाह दी गयी है कि वह रोड की स्थिति का पता लगाने के बाद ही यात्रा करें।

अधिकारी ने बताया कि राजमार्ग पर वाहनों के चलने का कोई निश्चित समय तय नहीं किया गया है क्योंकि हर रोज सड़क की स्थिति को देखते हुए इसमें बदलाव किया जा सकता है। ”

संतोष जितेन्द्र
वार्ता
image