Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:47 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू में हिंसक झड़पों के बाद कर्फ्यू लागू

जम्मू, 15 फरवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले में 37 जवानों शहीद होने के बाद जम्मू में शुक्रवार को हुई हिंसक झड़पों के मद्देनजर कर्फ्यू लगा दिया गया।
जम्मूू में पूरी तरह बंद है और हिंसक झड़पों के दौरान 12 से अधिक वाहनों में आग लगा दी गयी। शुरुआती जानकारी के अनसार यहां प्रदर्शनकारियों ने 50 से अधिक वाहनों को क्षतिग्रस्त किया और 12 से अधिक वाहनों में आग लगा दी। इसके बाद प्रशासन ने छह थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया और स्थिति नियंत्रित करने की कोशिश की जा रही है। बंद का आह्वान चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने किया है जिसका ट्रांसपोर्ट कर्मी, छोटे व्यवसायी, जम्मू बार एसोसिएशन, टीम जम्मू तथा विभिन्न राजनीतिक दलों ने इसका समर्थन किया है। बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने हमले के विरोध में रैली निकाली तथा ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाये।
प्रदर्शनकरी पाकिस्तान विरोधी नारेबाजी की तथा सीआरपीएफ काफिले पर किए गए नृशंस हमले की कड़ी भर्त्सना की। तिरंगा फहराते प्रदर्शनकारियों ने कई इलाकों में प्रदर्शन किया। इस दौरान हिंसक भीड़ ने कई वाहनों काे क्षतिग्रस्त कर दिया तथा आग लगा दी। इसके बाद हिंसक झड़पें भी शुरू हो गयीं।
इस बीच, स्थिति को नियंत्रण से बाहर जाता देख जिला प्रशासन ने पीरमिठा, निओवाबाद, शहर, बख्शी नगर, पक्का डांगा और जानीपुरा समेत उत्तर कश्मीर के छह थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लागू कर दिया।
जम्मू शहर के विभिन्न इलाकों में हिंसक प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े।
अफवाहों को फैलने से रोकने तथा असामाजिक तत्वों के प्रयासाें को नाकाम करने के उद्देश्य से इंटरनेट सेवा पर आंशिक रूप से रोक लगा दी गयी है।
जम्मू में पिछले चार दिनों से स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई थी क्योंकि राष्ट्रीय राजमार्ग के बंद होने के कारण कश्मीर जाने वाले फंसे यात्री पाकिस्तान समर्थक नारेबाजी कर रहे थे। इसने कॉलेज छात्रों को भड़काया।
पाकिस्तान समर्थक नारेबाजी करने वाले और शांति भंग करने का प्रयास करने वाले लोगों के विरूद्ध कार्रवाई करने की मांग को लेकर कई स्थानों पर हिंसक प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शनकारियों पर पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा।
संजय.श्रवण
वार्ता
image