Friday, Apr 26 2024 | Time 19:18 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


आतंकवाद से एकजुट होकर लड़ें: आजाद

जम्मू 02 मार्च (वार्ता) राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने शनिवार को सभी राजनीतिक पार्टियों से राजनीति से ऊपर उठकर आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता के साथ लड़ने की अपील की।
श्री आजाद ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में इस बात पर गंभीर चिंता प्रकट की कि आतंकवाद के कारण जम्मू-कश्मीर में एक पीढ़ी को खत्म कर दिया है। उन्होंने कहा,“पार्टियों को अपने राजनीतिक हितों से ऊपर उठने और आतंकवाद के खतरे को खत्म करने के लिए एकजुट होकर काम करने की जरूरत है क्योंकि इसने कश्मीर घाटी में युवाओं की एक पीढ़ी को खत्म कर दिया है।”
उन्होंने कहा कि दोनों पड़ोसियों के बीच बढ़े तनाव के मद्देनजर, भारत और पाकिस्तान के बीच अब शांति वार्ता नहीं हो सकती है। उन्होंने कहा, “हालांकि कोई भी युद्ध के पक्ष में नहीं है क्योंकि हमारी सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि पाकिस्तान के अंदर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई का उद्देश्य देश, इसके नागरिक या सैन्य प्रतिष्ठानों को लक्ष्य बनाना नहीं था बल्कि आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाना था।”
श्री आजाद ने कहा, “पहले दिन से हमारा स्टैंड है कि कांग्रेस आतंकवाद के खिलाफ है और उसका खात्मा चाहती है। हमारे सुरक्षा बल इस दिशा में जो भी कदम उठाएंगे, हम उसका समर्थन करेंगे।”
वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की स्वदेश वापसी का स्वागत करते हुए, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, “इस समय शांति वार्ता नहीं हो सकती है, लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध से बचने के लिए उचित कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।”
उन्होंने कहा, “सभी को अपने राजनीतिक मतभेदों को भूला देना चाहिए और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए एकजुट हो जाना चाहिए।” उन्होंने जोर देकर कहा, “हमारे राज्य में कई लोग पिछले तीन दशकों से आतंकवाद से प्रभावित हैं जो चिंताजनक है।”
कांग्रेस नेता ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बावजूद अपनी राजनीतिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए भारतीय जनता पार्टी नीत सरकार की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि जब उनकी पार्टी ने हमले के मद्देनजर सभी उच्च स्तरीय बैठकें और कार्यक्रम रद्द कर दिए थे, भाजपा ने कोई भी सार्वजनिक बैठक रद्द नहीं की।
उन्होंने कहा, “जब कांग्रेस और विपक्ष पुलवामा हमले के शहीदों का सम्मान कर रहे हैं और सुरक्षा बलों के साथ एकजुटता से खड़े हैं, तो सत्ता पक्ष को ऐसी स्थिति में राजनीति नहीं करनी चाहिए।”
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने संविधान के अनुच्छेद 35 ए का पूरजोर समर्थन करते हुए कहा कि यह इस राज्य के नागरिकों को विशेषाधिकार प्रदान करता है।
श्री आजाद ने कहा, “जम्मू, लद्दाख और कश्मीर के लोग संवैधानिक प्रावधान को जारी रखने के पक्ष में एकजुट हैं। इसे एक क्षेत्र या हिंदू बनाम मुस्लिम का मुद्दा न बनाएं। तीनों क्षेत्र एकजुट हैं।”
संजय दिनेश
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
image