Friday, Apr 26 2024 | Time 23:06 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में रमजान पर चाय की दुकानें, रेस्त्रां बंद

श्रीनगर, 07 मई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में मंगलवार को रमजान के अवसर पर सड़क किनारे लगने वाली चाय की दुकानें, रेस्त्रां और खान-पान की दुकानें बंद रहीं।
यूनीवार्ता संवाददाता ने शहर के कई क्षेत्रों दौरा किया और सड़क किनारे खोमोचो, होटल और रेस्त्रां बंद पाये।
सिविल लाइन की खाने-पीने की दुकानें जहां रोज भारी संख्या में ग्राहक रहते थे, सुनसान थीं। यहां की खाने की दुकानें कई तरह के व्यंजनों की पेशकश के अलावा शहर होटलों और रेस्त्राओं की तुलना में कम मूल्य पर खाने का सामान उपलब्ध कराने के लिए प्रसिद्ध हैं।
उन्होंने बताया कि गली में स्टॉल मालिकों को आज अपनी दुकानों और बर्तनों को साफ करते हुए देखा गया। उन्होंने कहा कि लोग शाम को रोजा खोलने के बाद सड़क पर आते हैं। चाय के साथ पकोड़ा, समोसा और ब्रेड पकोड़ा परोसने के लिए मशहूर कई चाय स्टाल भी बंद रहे। मिठाई की दुकानें हालांकि खुली रहीं।
विश्व प्रसिद्ध डल झील क्षेत्र में रेस्त्रां और चाय की दुकानें पर्यटकों के लिए खुली रहीं। घाटी में शहर और तहसील मुख्यालय के लगभग सभी रेस्त्रां और चाय की दुकानें बंद रहीं।
लोगों ने कहा कि ये रेस्त्रां और सड़क के किनारे की चाय की दुकानों के मालिक कुछ दिनों के बाद अपने प्रतिष्ठान खोलते हैं और प्रवेश द्वार को कपड़े से ढकने के बाद ग्राहकों की सेवा करते हैं। बांदीपोरा और घाटी के कुछ अन्य स्थानों में ऐसा नहीं है। यहां के रेस्त्रां और सड़क के किनारे की चाय की दुकानों के मालिक रमजान के दौरान अपना व्यापार बदल कर खजूर, फल, तैयार कपड़े और चप्पल-जूते बेचते हैं।
राम.श्रवण
वार्ता
image