Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:15 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


प्रशासन ईद से पहले दिहाड़ी मजदूरों के बकाया वेतन का भुगतान करे-तारीगामी

श्रीनगर 02 जून (वार्ता) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा)ने रविवार को राज्यपाल प्रशासन से ईद से पहले सभी दिहाड़ी मजदूरों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं, दोपहर भोजन योजना और अन्य योजनाओं में कार्यरत श्रमिकों के बकाया वेतन का भुगतान करने का आग्रह किया है।
माकपा नेता नेता तारीगामी ने राज्पाल प्रशासन ईद से पहले सभी दिहाड़ी मजदूरों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहायकों, ‘आशा’ और मिड डे मील और अन्य योजनाओं से जुड़े कार्यकर्ताओं के बकाया वेतन का भुगतान किए जाने का आग्रह किया है।
श्री तारीगामी ने रविवार को अपराह्न एक बयान में कहा, “गरीब श्रमिकों के लंबे समय से लंबित वेतन के प्रति राज्य प्रशासन का असंवेदनशील दृष्टिकोण दुर्भाग्यपूर्ण है।”
उन्होंने कहा कि वे पूरी मेहनत के साथ काम करते हैं लेकिन उन्हें हाशिए पर धकेल दिया गया है और सरकार उनके प्रति असंवेदनशील लग रही है। वे लंबे समय से काफी कम वेतन पर काम कर रहे हैं और उन्हें सड़कों पर आने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि प्रशासन ने समाज के कमजोर और गरीब वर्गों को पूरी तरह से उपेक्षित कर दिया है जिसके कारण उनकी आजीविका के साधन प्रभावित हुए हैं। दिहाड़ी मजदूर परिवारों का पालन करने वाले एक मात्र सहारा होते और अगर प्रशासन उनके वेतन का भुगतान नहीं करेगा तो वे अपना दैनिक खर्च कैसे पूरा करेंगे।
उन्होंने ईद के त्यौहार पर और कोई देरी किए बिना सभी श्रमिकों के महीनों से लंबित वेतन के भुगतान की मांग की। साथ ही मानदेय में बढ़ोतरी और प्रशासन से श्रमिकों को पेंशन योजना और श्रमिक सेवानिवृत्ति पर दो लाख रुपये और सहायकों को एक लाख रुपये की ग्रेच्युटी लागू किये जाने की बात कही।
राम जितेन्द्र
वार्ता
image