Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:01 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में व्यावसायिक प्रतिष्ठान, स्कूल, ट्रेन सेवा बंद रहे

श्रीनगर ,26 सितंबर (वार्ता) जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35 ए को हटाये जाने के पांच अगस्त के केन्द्र सरकार के फैसले के बाद से अभी भी घाटी में व्यावसायिक प्रतिष्ठान और शैक्षणिक संस्थान बंद हैं तथा ट्रेन, मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को स्थगित कर दिया गया है।
घाटी के किसी भी हिस्से में कर्फ्यू नहीं है लेकिन कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए एहतियातन निषेधाज्ञा लगायी गयी है।
शहर के ऐतिहासिक लाल चौक सहित श्रीनगर की दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को सात बजे से नौ बजे तक के लिए खोला गया। लोगों को विवाह के लिए कपड़े, जूते, सूखे मेवे और अन्य उपहारों को खरीदते हुए देखा गया। इसके अलावा आवश्यक वस्तुओं और अन्य वस्तुओं की खरीदारी भी की गई । शहर की फल एवं सब्जी मंडियों में सुबह आठ बजे तक कामकाज जारी रहा।
इसके बाद सुबह नौ बजे से ये सभी गतिविधियां रूक गयी और सुबह के समय कुछ घंटों के लिए बैंक की शाखाओं में कुछ कामकाज हुआ। पुराने शहर में लोगों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ा ।
विगत पांच अगस्त से ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के सभी गेटों को लोगों के लिए बंद रखा गया है और जामिया मस्जिद और उसके बाहर कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए बड़ी संख्या में केन्द्रीय अर्द्ध सैनिक बल तैनात है। हुर्रियत कांफ्रेंस के उदारवादी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक के मजबूत गढ़ में प्रतिबंध के कारण मस्जिद में नमाज अदा नहीं हो सकी ।
श्रीनगर और उसके आसपास के इलाकों में पांच अगस्त से दुकानों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के बंद होने से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित रहा है। हालांकि गुरुवार को भी सड़कों में वाहनों की आवाजाही बंद रही। राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें भी सड़कों पर नहीं दिखी। शहर की सड़कों में निजी वाहनों को चलते हुए देखा गया। नये शहर और सिविल लाइन में बंद से पहले सुबह के समय तिपहिया वाहनों को चलते हुए देखा गया।
यहां प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार घाटी में सभी दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे तथा सड़कों से वाहन नदारद रहे। हालांकि कुछ मार्गों पर निजी वाहनों को चलते हुए देखा गया।
दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और शोपियां जिले में व्यावसायिक एवं अन्य गतिविधियां प्रभावित रही। इसके अलावा उत्तरी कश्मीर में कुपवाडा, बारामूला, बांदीपुरा, पट्टन, सोपोर, हंदवाडा और अजस में भी स्थिति में कोई बदलाव नहीं देखा गया। मध्य कश्मीर के गंदेरबल और बड़गाम जिलों में भी बंद की रिपोर्टें मिली हैं।
दक्षिण कश्मीर में बारामूला और जम्मू क्षेत्र से बनिहाल में पांच अगस्त से लगातार ट्रेन सेवा बंद होने के कारण रेल विभाग को लगभग एक करोड़ 60 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।
उप्रेती जितेन्द्र
वार्ता
image