Friday, Apr 26 2024 | Time 16:37 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में मंगलवार से 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं

श्रीनगर 28 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के स्कूलों मेें छात्रों के कक्षाओं के बहिष्कार के बावजूद मंगलवार से होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं और घाटी में कुछ निजी स्कूलों ने किराये के भवनों में परीक्षा आयोजित करने के इंतजाम किये हैं।
एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि घाटी में दाेनों बोर्ड परीक्षाओं के सफल एवं सुचारू संचालन के लिए सुरक्षा समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। घाटी में परीक्षा केंद्रों तथा उनके आस-पास निषेधाज्ञा के तहत पाबंदियां लागू की गयी हैं ताकि किसी भी अप्रिय घटना को टाला जा सके।
घाटी में कई निजी स्कूल विभिन्न इलाकों में किराये के मकानों में सातवीं तक की परीक्षायें आयोजित कर रहे हैं। छात्रों को सामान्य वस्त्रों में परीक्षा केंद्रों में आने को कहा गया है। जैसा कि सातवीं कक्षा के छात्र जुल्करनान डार ने कहा,“ मुझे और मेरे कई दोस्तों को घर के पास स्थित परीक्षा केंद्र में सामान्य कपड़े पहनकर परीक्षा में शामिल होने को कहा गया है। कुछ अन्य छात्रों को भी उनके घर के समीप स्थित किराये के परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने को कहा गया है।”
कई शैक्षणिक संस्थानों ने छात्रों को घर के असाइनमेंट दिए हैं और इन असाइनमेंट के आधार पर छात्रों को अंक दिये जायेंगे। रेनवारी के निवासी इरफान सलीम ने कहा,“मेरे बच्चों को घर पर ही असाइनमेंट पूरा करने को कहा गया था और और हमें बताया गया है कि उन्हें इन कामों के आधार पर अंक दिये जाएंगे।”
इस बीच, 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा क्रमशः मंगलवार और बुधवार से शुरू होगी। गत पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 की कुछ धाराओं और अनुच्छेद 35 ए के समाप्त होने के बाद से ही घाटी में जनजीवन अस्त-व्यस्त है। इसके कारण अधिकांश शिक्षण संस्थानों में वीरानगी छाई हुई है और उनमें छात्रों की उपस्थिति न के बराबर है। इसके बावजूद अधिकारियों ने परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है। प्रशासन ने कई स्थानों पर छात्रों के परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए परिवहन का भी इंतजाम किया है।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
image