Friday, Apr 26 2024 | Time 23:43 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


गणतंत्र दिवस समारोह शांतिपूर्ण ढंग के मनाने के लिए शॉर्प शूटर, ड्रोन की ली सेवा

श्रीनगर 26 जनवरी (वार्ता) कश्मीर घाटी में रविवार को कुछ अलगवादी संगठनों की हड़ताल के आह्वान के बावजूद 71वां गणतंत्र दिवस शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया और इस दौरान आतंकवादियाें के किसी भी हमले को नाकाम करने करने के लिए समारोह स्थलों पर शार्प शूटरों ,सुरक्षा बलों और ड्रोन विमानों की तैनाती की गई थी।
पांच अगस्त को केन्द्र द्वारा राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेश में विभाजित करने और जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 को निष्प्रभावी करने के बाद ब्लॉक विकास परिषद् (बीडीसी) अध्यक्षों ने यहां पहली बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया। कुछ बीडीसी ने हालांकि सुरक्षा कारणाें को हवाला देते हुए अपने इलाकों में तिरंगा झंडा को फहराने में असमर्थता जतायी।
घाटी में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान आतंकवादियों के हमलों को विफल करने के लिए अतिरिक्त केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों और पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया।
पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने कहा, “मैं पिछले पांच दिनों से स्वयं घाटी में हूं और सुरक्षा तथा अन्य उपायों की समीक्षा की है। ”
कश्मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह को शांतिपूर्ण ढंग से सुनिश्चित करने के लिए इस बार निगरानी के लिए नवीनतम गैजेट्स को इस्तेमाल किया गया है।
इस दौरान श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर किसी भी आतंकवादी हमले और प्रदर्शन को रोकने के लिए सुरक्षा बलों ने जांच के लिए नाके लगाये थे।
उप्रेती जितेन्द्र
जारी वार्ता
image