Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:45 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में कोरोना संक्रमित की मौत की जांच का आदेश

श्रीनगर, 26 मार्च (वार्ता) कश्मीर के उपायुक्त पी. के. पोल ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से संक्रमित एक मरीज के इलाज में लापरवाही बरतने के मामले की जांच के आदेश दिये हैं जिसकी संक्रमित पाये जाने के दो दिन बाद गुरुवार को एक अस्पताल में मौत हो गयी।
इस 65 वर्षीय संक्रमित के परिजनों ने आरोप लगाया है कि उन्हें रोगी के कोरोना वायरस परीक्षण के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। उन्होंने कहा कि यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम पर मरीज की यात्रा के विवरण को छिपाने का आरोप लगाया गया जो बिल्कुल निराधार है।
श्री पोल द्वारा जारी एक आदेश से पता चला है कि बेमिना स्थित एसकेआईएमएस में अधिकारियों की ओर से कथित तौर पर लापरवाही हुई और प्रशासन ने अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक और विभागाध्यक्ष को स्पष्टीकरण देने के लिए कहा गया है। आदेश के मुताबिक एसकेआईएमएस मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के प्रिंसिपल ने 25 मार्च को एक रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसमें यह संकेत दिया गया है कि 65 वर्षीय मरीज जो 21 मार्च को अस्पताल आया था, कोरोना वायरस का संदिग्ध है। उसके पास उसकी यात्रा का विवरण भी है।
रिपोर्ट के अनुसार इस मरीज के साथ कोरोना वायरस मरीजों के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार व्यवहार नहीं किया गया। अस्पताल प्रशासन ने मरीज का यात्रा विवरण और लक्षण देखने तथा मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से इन्कार करने के बाद भी संभागीय, जिला अथवा पुलिस प्रशासन को सूचित नहीं किया।
इससे रोगी को जनता और रिश्तेदारों के साथ मिलने-जुलने और वायरस के प्रसार का पर्याप्त समय मिल गया। अस्पताल प्रशासन की लापरवाही से जनता में बहुत भ्रम और संक्रमण की आशंका उत्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि एसकेआईएमएस के चिकित्सा अधीक्षक और वक्ष रोग विभाग के अध्यक्ष को स्पष्टीकरण देने को कहा गया है।
आदेश के मुताबिक कश्मीर के अतिरिक्त आयुक्त तस्सदुक हुसैन मीर नियमों के तहत इस मामले की जांच करेंगे ताकि दोषी अधिकारियों के खिलाफ अनुकरणीय कार्रवाई की जा सके। उन्होंने जांच रिपोर्ट दो दिन के भीतर पेश करने को कहा है।
यामिनी.श्रवण
वार्ता
image