Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:24 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कोरोना: जुमे की नमाज के मद्देनजर कश्मीर में कड़े प्रतिबंध

श्रीनगर, 03 अप्रैल (वार्ता) कश्मीर घाटी में कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम के लिए शुक्रवार को जुमे की सामूहिक नमाज के मद्देनजर लोगों की आवाजाही और उनके एकत्रित होने पर प्रतिबंध को और कड़ा कर दिया गया। घाटी में लॉकडाउन के कारण गलियों और बाजारों में कई दिन से सन्नाटा छाया हुआ है।
घाटी में पिछले शुक्रवार को प्रशासन और जम्मू-कश्मीर मुस्लिम वक्फ बोर्ड सहित विभिन्न धार्मिक संगठनों की ओर से जुमे की सामूहिक नमाज अदा नहीं करने की सलाह दिये जाने के बाद सामूहिक नमाज अदा नहीं की गयी थी।
जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को आठ नये मामले सामने आने के बाद से कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 हो गयी जिनमें से पांच जम्मू मेें और तीन कश्मीर में मिले थेे। इस बीच कश्मीर संभाग का पहला काेरोना संक्रमित व्यक्ति पूरी तरह स्वस्थ हो गया है और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है तथा एक अन्य व्यक्ति की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है।
आधिकारिक सूत्रों ने यूनीवार्ता को बताया कि कश्मीर घाटी में जुमे की नमाज के मद्देनजर लोगों की आवाजाही और जमावड़े पर प्रतिबंध कड़े कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि ‘रेड जोन’ घोषित किये गये पर्रे मोहला हाजिन, चंदरगीर हाजिन, बांदीपोरा जिले के बाटागुंड हाजिन, गुदूरा, चंदगाम, पिंगलेना, परिगाम, आभामा, पुलवामा के संंगरवानी और खैगम में, गंदेरबल के वासकुरा, सेड्यू और शोपियां के रामनगरी सहित 20 गांवों में कड़े प्रतिबंध लगाये गये हैं।
श्रीनगर के मेहजूर नगर, नतीपोरा, लाल बाजार, ईदगाह और शाल्टेंग के सभी निकास द्वारों और बडगाम जिले के चडूरा को सील कर दिया गया है क्योंकि इन क्षेत्रों को भी रेड जोन घोषित किया गया था। उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों में किसी को भी बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
अधिकारियों ने ऐसे लोगों का पता लगाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है जो हाल में विदेश यात्रा पर गये थे अथवा किसी कोरोना रोगी/संदिग्ध के संपर्क में आये हैं।
यामिनी जितेन्द्र
वार्ता
image