Friday, Apr 26 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


आईईडी बम के बावजूद अमरनाथ यात्रा पर खतरा नहीं: कुमार

श्रीनगर, 22 मार्च (वार्ता) दक्षिण कश्मीर में हिमालय की पहाड़ियों पर 28 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के दौरान स्टिकी बम और शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण (आईईडी) का इस्तेमाल एक गंभीर समस्या बनी हुई है जबकि सुरक्षा बल पर्याप्त इंतजाम करके इसे बनाने से रोकने की कोशिश में जुटी हुई है।
कश्मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अजय कुमार ने कहा कि यात्रा मार्ग पर 24 घंटे गश्ती एवं 360 डिग्री कैमरो की मदद से निगरानी समेत सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। ऐसी यात्रा के सुचारु संचालन तथा घटना मुक्त यात्रा के कारण इस प्रकार के कदम उठाये गये हैं।
उन्होंने सोमवार को यहां प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, “ स्टिकी बम वास्तव में गंभीर समस्या हैं लेकिन यह चिंताजनक नहीं है। हम इससे आसानी से निपट लेंगे तथा शांतिपूर्ण यात्रा सुनिश्चित करेंगे।”
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा,“ हमारे अधिकारी सुरक्षा खामियों के लिए शारीरिक रूप से जांच करने, जहां अतिरिक्त बलों की आवश्यकता हो या जहां ड्रोन का इस्तेमाल किया जा सकता है… देखने के लिए जमीन पर जा रहे हैं। किन क्षेत्रों में 24 घंटे की चौकियों की स्थापना की आवश्यकता है। हम पूरी तरह से सतर्क हैं और व्यापक सुरक्षा व्यवस्था होगी। ”
श्री कुमार ने कहा कि इस बार यात्रा मार्गों को रात के दौरान भी असुरक्षित नहीं छोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा,“ तैनाती होगी… जैसे दिन में हमारे पास रोड ओपनिंग पार्टियां (आरओपी) होती हैं, उसी तरह रात के समय मोबाइल वाहन गश्त होगी। नाइट विजन डिवाइसेस (एनवीडी) और ड्रोन का भी उपयोग किया जाएगा। ”
कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति का उल्लेख करते हुए श्री कुमार ने कहा कि सुरक्षा बलों का पूरा जोर शांति का माहौल बनाए रखना है। उन्होंने कहा, “ हम दो चीजों को बनाए रखना चाहेंगे...स्कूल और कॉलेज बंद नहीं होने चाहिए, जो तभी हो सकता है, जब कोई घटना न हो और माहौल अच्छा हो। दूसरा, हम ऐसा माहौल बनाना चाहेंगे कि पर्यटक भारी संख्या में यहां आएं ताकि यहां के लोगों को रोजगार मिले और पैसा कमाया जाए।”
संजय.श्रवण
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
image