Friday, Apr 26 2024 | Time 19:25 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


तीर्थयात्रियों का नया जत्था अमरनाथ दर्शन के लिए दो मार्गों से रवाना

श्रीनगर 24 जुलाई (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पहलगाम और बालटाल के दो मार्गों से तीन हजार 500 से अधिक यात्रियों का जत्था रविवार को पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हुआ।
अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आज सुबह 11 बजे तक 2 हजार 482 तीर्थयात्रियों ने गुफा में हमशिव लिंग के दर्शन किए। इस तरह 30 जून को शुरू हुई 43 दिन की इस यात्रा में अब तक दो लाख 60 हजार 066 तीर्थ यात्री पवित्र गुफा में अमरनाथ बाबा के दर्शन कर चुके हैं। रविवार को शुष्क और साफ मौसम के बीच यात्रियों के नए जत्थों को दक्षिण कश्मीर में पारंपरिक नुनवान पहलगाम आधार शिविर और गांदरबल जिले के दुमैल के रास्ते सबसे छोटे बालटाल से आगे बढ़ने की अनुमति दी गई।
एक सौ 73 महिलाओं, चार साधुओं और 15 बच्चों सहित कुल एक हजार 106 तीर्थयात्री आज सुबह बालटाल से डोमेल होते हुए अमरनाथ गुफा की यात्रा के लिए रवाना हुए। बुधवार सुबह 11 बजे तक 208 तीर्थयात्रियों को भी बालटाल आधार शिविर से अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन के लिए 37 उड़ानों में हवाई मार्ग से पहुंचाया गया।
पहलगाम में पारंपरिक नुनवान आधार शिविर और दक्षिण कश्मीर में चंदनवाड़ी और पंचतरणी के पड़ाव बिंदुओं पर दो हजार से अधिक नए जत्थों को भी जाने की अनुमति दी गई।
कश्मीर के मौसम के बारे में एक स्वतंत्र मौसम वेधशाला पूर्वानुमान जारी किया जिसमें पहलगाम, चंदनवारी, जोजिबल, एमजी टॉप, शेषनाग, पोशपत्री, पंचतरणी, संगम और पवित्र गुफा में दोपहर और रात के बीच बारिश अथवा भारी बारिश की भी संभावना जतायी है।
सैनी,आशा
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
image