Friday, Apr 26 2024 | Time 19:34 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


दूधपथरी में अनूठा हिम उत्सव सह रोजगार मेला आयोजित

श्रीनगर 03 फरवरी (वार्ता) मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के पर्यटन स्थल दूधपथरी में एक अनूठा हिम उत्सव सह रोजगार मेला आयोजित किया गया।
अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
दूधपथरी के पर्यटन स्थल में गुरूवार को एक दिवसीय हिम उत्सव सह रोजगार मेले का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन बडगाम के उपायुक्त एस एफ हामिद ने किया। इस अवसर पर कश्मीर के पर्यटन निदेशक फजलुल हसीब भी उपस्थित थे।
उत्सव में बर्फ के रोमांचक खेलों और सांस्कृतिक गतिविधियों के बीच सैकड़ों स्थानीय लोगों और घरेलू पर्यटकों ने भी हिस्सा लिया।
उत्सव के दौरान, स्नो कबड्डी, रस्साकशी, वाहनों की रैलियां और स्नोमोबाइल्स और स्की रन सहित अद्वितीय खेल कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम के दौरान लोक संगीत में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां और युवाओं में नशा मुक्त रहने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए ‘नशा मुक्त’ जम्मू कश्मीर अभियान से संबंधित एक नाटक भी आयोजित किया गया।
इस कार्यक्रम में एक स्की-हायरिंग सुविधा का शुभारंभ किया गया, जो पर्यटकों को मामूली कीमत पर स्की उपकरण प्रदान करेगी। दूधपथरी में स्कीइंग कार्यक्रम साहसिक खेलों के लिए इस स्थल को और ज्यादा आकर्षक बना देंगे।
इस कार्यक्रम में बोलते हुए, उपायुक्त बडगाम श्री हामिद ने इस आयोजन में भारी भीड़ जमा होने पर संतोष व्यक्त किया और स्थानीय लोगों के उत्साह और समर्पण की प्रशंसा की और इस प्रकार के सफल आयोजन के लिए पर्यटन विभाग के प्रयासों को स्वीकार किया।
श्री हामिद ने कहा कि यह आयोजन का एक अनूठा मॉडल है जिसमें इस क्षेत्र के सतत विकास के लिए पर्यटन, रोजगार और अवसंरचना क्षेत्रों से संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस प्रकार के आयोजनों से अंततः जम्मू कश्मीर का दूधपथरी सबसे अच्छे शीतकालीन गंतव्य के रूप में उभरकर सामने आएगा और युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे।
रोजगार मेला इस उत्सव का एक प्रमुख आकर्षण केंद्र था, जिसमें बडगाम के विभिन्न क्षेत्रों के सैकड़ों युवा शामिल हुए।
प्रमुख कॉर्पोरेट क्षेत्रों और व्यावसायिक घरानों के प्रतिनिधियों द्वारा उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों के बारे में परामर्श दिया गया और कुछ चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र भी सौंपे गए।
कश्मीर के पर्यटन निदेशक फजलुल हसीब ने जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बडगाम के जिला प्रशासन को पूर्ण समर्थन देने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने उपस्थित लोगों को कहा कि स्की शॉप और प्रस्तावित ड्रैग लिफ्ट के शुभारंभ के साथ, बडगाम में शीतकालीन पर्यटन का एक नया अध्याय शुरू हो गया है जो कि गंतव्य को घाटी के शीतकालीन पर्यटन मानचित्र पर उभारेगा।
दूधपथरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कश्मीर पर्यटन विभाग द्वारा इस वर्ष आयोजनों का कैलेंडर भी तैयार किया गया है।
अभय.संजय
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
image