Friday, Apr 26 2024 | Time 12:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सरकारों की दया से नहीं है संचालित: प्रभात झा

बड़वानी, 11 नवम्बर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा ने कहा है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) सरकारों की दया या किसी की धमकी से नहीं, बल्कि भारतीय जनमानस और समाज की ताकत से चलायमान है।
श्री झा आज यहां राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की 15 नवंबर को प्रस्तावित यात्रा की तैयारी के लिए आए थे। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से चर्चा में कांग्रेस द्वारा जारी वचन पत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को लेकर पूछे गये प्रश्न पर कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सरकारों की दया अथवा धमकी से डर कर नहीं बल्कि भारतीय जनमानस और समाज की ताकत से संचालित है। श्री झा ने कहा की पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1948 में संघ पर प्रतिबंध लगाया, लेकिन वे भी थक गये। इंदिरा गांधी के आपातकाल में भी शाखा लगनी नहीं रुकी और इसकी शाखाओं की संख्या बढ़ती गयी।
उन्होंने भाजपा में रिश्तेदारों को टिकट दिए जाने को लेकर कहा कि नेता की संतान को कार्यकर्ता होने का हक है, लेकिन हमारी पार्टी में स्काई लैब की तरह ऊपर से नेता नहीं फेंका जाता। यदि वह अपनी काबिलियत और मेहनत से आता है, तो ही उसे सम्मान मिलता है और वह स्वीकार किया जाता है।
उन्होंने दिग्विजय सिंह का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने लोकसभा में किसी को लड़ाने के 'हिडन एजेंडे' के तहत अपने भाई और बेटे दोनों को टिकट दिलवाया है। उन्होंने कहा कि हम नेहरू गांधी परिवार की तरह वंशवाद से पीड़ित नहीं है। उन्होंने टिकट वितरण के बाद विवाद और बगावत की स्थिति को लेकर कहा कि 1952 से चुनावी राजनीति के साथ बागी बगावत और एंटी इनकंबेंसी शब्द प्रचलन में आए हैं और यह सब थोड़ा बहुत सब जगह चलता है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साले संजय सिंह मेसानी के कांग्रेस में जाने को लेकर पूछे गए प्रश्न को लेकर उन्होंने कहा कि श्री चौहान बधाई के प्राप्त पात्र हैं, क्योंकि उन्होंने पार्टी के लिए अपने रिश्ते को ताक पर रखकर उस क्षेत्र के सबसे बड़े कार्यकर्ता योगेंद्र निर्मल को टिकट दिया। उनके इस उदाहरण से भाजपा के चाल चरित्र को निशाना बनाकर टिप्पणी करने वाले मौन हैं।
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह द्वारा मुख्यमंत्री को वाद विवाद की चुनौती देने और यह टिप्पणी करने कि भाजपा उन से डरती है, पर प्रभात झा ने कहा कि दिग्विजय सिंह राजा है, ज्योतिरादित्य सिंधिया महाराजा है और कमलनाथ उद्योगपति है, इसलिये हम भाजपा के लोगसेवक होने के नाते शायद डरते होंगे। हमारे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री तो इतने वर्षों की सत्ता के बाद भी आज तक अपने आप को जनता का प्रथम सेवक कहते हैं।
उन्होंने कहा कि दिग्विजय सिंह के डर की वजह से ही भारतीय जनता पार्टी 15 वर्षों से सत्ता में है, अन्यथा वह हमारी राजनीतिक हत्या करवा देते। हालांकि उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि दिग्विजय सिंह से तो अब कांग्रेस भी नहीं डरती।
सं बघेल
वार्ता
image