Friday, May 10 2024 | Time 21:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सहकारी संस्थाएँ जरूरतमंदों का हित संवर्धन करें -डॉ. गोविंद

भोपाल, 17 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के सहकारिता, सामान्य प्रशासन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने कहा है कि सहकारी संस्थायें जरूरतमंदों के हितों का संवर्धन करें। संस्थाओं में अनियमितायें बर्दाश्त नहीं की जायेंगी।
श्री सिंह ने आज यहां विभागीय अधिकारियों के साथ संस्थावार योजनाओं की समीक्षा करते हुये कहा कि सहकारी संस्थाओं की अनियमिताओं को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने सहकारी संस्थाओं सक्षम बनाकर जरूरतमंद वर्ग के हितों के लिये कार्य करने के निर्देश देते हुये कहा कि सहकारिता का उद्देश्य किसानों और उपभोक्ताओं का हित संवर्धन है।
उन्होंने कहा कि शासन स्तर पर सहकारी संस्थाओं से सामग्री क्रय करने का कार्य प्राथमिकता से होना चाहिये। इसके लिये आवश्यक हो, तो भण्डार क्रय नियम में जरूरी संशोधन करने पर विचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मॉल संस्कृति के विकास के कारण उपभोक्ता संघ द्वारा संचालित प्रियदर्शनी केन्द्रों को आधुनिक बनाया जाये और इसके संचालन को अधिक व्यवस्थित किया जाना चाहिये।
बैठक में उन्होंने मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ, राज्य सहकारी संघ, बीज संघ, उपभोक्ता संघ, आवास संघ, अपेक्स बैंक आदि के नियमित कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कृषि ऋण वितरण, कृषि आदानों, उर्वरक और कीटनाशक के वितरण, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, खाद्यान्नों के उपार्जन, दलहन-तिलहन उपार्जन, सहकारी संस्थाओं के ऑडिट आदि के बारे में भी चर्चा की।
बैठक में प्रमुख सचिव, सहकारिता अजीत केसरी, पंजीयक एवं आयुक्त, सहकारिता केदार शर्मा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का निर्णय ले चुकी है जनता: शर्मा

मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का निर्णय ले चुकी है जनता: शर्मा

10 May 2024 | 8:07 PM

नीमच/इंदौर, 10 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा कि देश और प्रदेश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का निर्णय ले चुकी है।

see more..
बीजापुर में पुलिस और नक्सलियों की मुठभेड़ में ग्यारह नक्सली ढेर, दो जवान घायल

बीजापुर में पुलिस और नक्सलियों की मुठभेड़ में ग्यारह नक्सली ढेर, दो जवान घायल

10 May 2024 | 8:01 PM

बीजापुर, 10 मई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के पीड़ा के जंगलों में आज सुबह से पुलिस और नक्सलियों के बीच जारी मुठभेड़ में देर शाम तक मृतक नक्सलियों की संख्या बढ़कर ग्यारह हो गयी है। वहीं, दो जवान घायल हो गए हैं। मौके से भारी मात्रा में हथियार भी बरामद हुए हैं। सर्चिंग अभी भी जारी है।

see more..
image