Friday, Apr 26 2024 | Time 17:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विमुक्त समुदाय को रोजगार के अवसर मिलेंगे-शर्मा

भोपाल, 20 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के जनसम्पर्क एवं विधि एवं विधायी मंत्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि विमुक्त एवं घुक्कड़ और अर्द्वघुमक्कड़ समुदाय को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
श्री शर्मा आज यहाँ गांधी भवन में विमुक्त एवं घुमक्कड़ और अर्द्वघुमक्कड़ समुदायों के एक जुटता दिवस कार्यक्रम यह बात कही। उन्होंने कहा कि इन वर्गों को पक्की छत मुहैया कराए बगैर नहीं हटाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस समुदायों के बच्चों की शिक्षा के लिए आवश्यक प्रबंध कराए जाएंगे। उन्हें रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराये जायेंगे। कन्या विवाह के लिए 51 हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की जायेगी।
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, बुजुर्ग एवं विधवा महिलाओं की पेंशन राशि तीन सौ रूपए से बढ़ाकर एक हजार रूपए कर दी गई है। घुमक्कड़ समुदायों द्वारा पुलिस द्वारा प्रताड़ित किए जाने संबंधी शिकायत पर श्री शर्मा ने कहा कि संबद्ध थानों में थानेदार और समुदाय के लोगों की बैठक करवाई जायेगी।
कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जिलों से कुचबंदियां पारदी, कंजर, बेडिया, बागरी, सिकलीगर एवं अन्य घुमक्कड़ एवं अर्द्वघुमक्कड़ और विमुक्त जातियों के प्रतिनिधियों के साथ ही पार्षद योगेन्द्र सिंह चौहान, शहरी मजदूर संगठन भोपाल की शिवानी तनेजा, विदिक सहायक अमय, मध्यप्रदेश वंचित महिला मंच की सुश्री सीमा देशमुख मौजूद थीं।
नाग
वार्ता
image