Thursday, May 2 2024 | Time 03:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सम-सामयिक प्रसंगों पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करें -आनंदीबेन

भोपाल, 23 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि उच्च शिक्षा में विद्यार्थियों की मौलिक प्रतिभा को प्रोत्सहित किया जाना चाहिए। सम-सामयिक प्रसंगों की विशिष्टता और सफलता का अध्ययन और शोध कराया जाना चाहिए।
श्रीमती पटेल आज राजभवन में विश्वविद्यालय समन्वय समिति की 96 वीं बैठक को संबोधित कर रही थी। बैठक में प्रदेश के शासकीय और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति उपस्थित थे।
राज्यपाल ने कहा कि बच्चों की अध्ययनशीलता को प्रोत्साहित करने के प्रयास किये जाने चाहिए। बच्चों को अभिरूचि की पुस्तकें पढ़ने का समय और अवसर देना चाहिए। पुस्तक समीक्षा जैसे कार्यक्रम किये जायें। शिक्षक इसमें पहल करें ताकि विद्यार्थी उनसे प्रेरित होकर आगे आयें। उन्होंने नवाचारों और आधुनिक अनुसंधान के व्यवहारिक प्रतिफलों पर विचार-विमर्श की आवश्यकता बताई।
उन्होंने कहा कि 'पढ़े भोपाल'' कार्यक्रम की पहल का विश्वविद्यालय नियमित रूप से अनुसरण करें। राज्यपाल ने कुंभ आयोजन की उत्कृष्ट व्यवस्थाओं का उल्लेख करते हुए उच्च शिक्षा के विभिन्न पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को इसके अध्ययन और अनुसंधान के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत बताई।
बैठक में विश्वविद्यालय समन्वय समिति की पिछली बैठक की कार्यवाहियों की पुष्टि की गई। नैक मूल्यांकन, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती, लोकपाल नियुक्ति, छात्र समस्या समाधान, एकीकृत विश्वविद्यालय प्रबंधन व्यवस्था और पढ़े भोपाल कार्यक्रम की प्रगति पर विस्तृत चर्चा हुई।
नाग
वार्ता
More News
मोदी के नेतृत्व में सेना अब दुश्मन के घर में घुसकर मारती है: कंषाना

मोदी के नेतृत्व में सेना अब दुश्मन के घर में घुसकर मारती है: कंषाना

01 May 2024 | 11:35 PM

मुरैना, 01 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री एदल सिंह कंषाना ने आज कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब से देश की बागडोर संभाली हैं उन्होंने सेना को सशक्त बनाने का काम किया। श्री मोदी ने हमले का जबाव देने के लिए सेना को खुली छूट दी और हमारे जवानों ने सर्जिकल स्ट्राईक कर पाकिस्तान को घर में घुसकर मारा।

see more..
image