Friday, Apr 26 2024 | Time 13:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में महाशिवरात्रि का उत्साह

भोपाल, 04 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के विभिन्न शिवालयों में आज महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर हजारों श्रद्धालु जुटे और भगवान महादेव के दर्शन कर पूजा-अर्चना की।
भगवान शिव की नगरी उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर में आज हजारों दर्शनार्थियों ने कतारबद्ध होकर दर्शन किए। महाकालेश्वर मंदिर का विशाल परिसर विवाह मंडप के रुप में सुसज्जित किया गया था। पर्व के पूर्व भगवान महाकालेश्वर को शिव नवरात्रि के तहत अलग अलग स्वरुपों में दूल्हे के रुप में सजाया जाता है।
महाशिवरात्रि पर्व पर भगवान महाकालेश्वर मंदिर के पट कल देर रात ही खोल दिए गए थे। दर्शन का सिलसिला आज पूरी रात जारी रहेगा। मंदिर में प्रतिदिन तडके होने वाली भस्मार्ती वर्ष में केवल एक दिन महाशिवरात्रि पर्व के बाद कल दोपहर होगी। इसके पूर्व फूलो से भगवान का सेहरा बनाया जायेगा। कल रात 11 बजे शयन आरती के पश्चात मंदिर पट बंद दिये जायेगें।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार महाशिवरात्रि पर्व को लेकर प्रशासन द्वारा सभी दर्शनार्थियों को सुलभ एवं बिना विलम्ब दर्शन हेतु व्यवस्था की गई है। सुरक्षा एवं स्वास्थ्य हेतु विभिन्न दल 24 घंटे तैनात रहेंगे। वृद्धजन, दिव्यांगजन एवं पत्रकार बन्धुओं को प्रवेश की अलग से व्यवस्था की गई है। दशनार्थियों को शीघ्र दर्शन हेतु 250 रुपये के विशेष काउंटर मंदिर के आसपास खोले जायेंगे।
वहीं प्रदेश के रायसेन जिले स्थित भोजपुर मंदिर में भी आज हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान शिव के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। मंदिर क्षेत्र में लगे विशाल मेले में तड़के से ही श्रद्धालुओं का जुटना शुरु हो गया था। जिला प्रशासन द्वारा दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए समुचित व्यवस्था की गई है।
संस्कृति विभाग द्वारा यहां भोजपुर महोत्सव का भी आयोजन किया गया है। इस आयोजन के तहत ग्वालियर के अभिजीत सुखदाने एवं उनके साथी कलाकारों द्वारा ध्रुपद स्वर में शिव स्तुति की प्रस्तुति दी गई। आज शाम यहां काठी लोक नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। संस्कृति एवं पर्यटन विभाग द्वारा महाशिवरात्रि के अवसर पर मंदिर प्रांगण में प्रतिवर्ष भोजपुर उत्सव का आयोजन किया जाता है।
टीम गरिमा
वार्ता
image